Tuesday, July 16, 2024

राजस्थान: सूचना सहायक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 40 साल के उम्र के लोग भी कर सकेंगे अप्लाई

जयपुर। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने सूचना सहायक के 2730 पदों के लिए वेकैंसी निकाली हैं। इस पद के लिए 18 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी 25 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पद के लिए उम्मीदवारों को रिटेन और टाइपिंग टेस्ट से गुजरना होगा। ये दोनों टेस्ट क्लियर करने के बाद उम्मीदवार का सिलेक्शन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

जाने कितनी होगी सैलरी?

सूचना सहायक भर्ती प्रक्रिया में सेलेक्ट होने के बाद उम्मीदवार को 26 हजार 300 रुपए सैलरी दी जायेगी।

योग्यता

इस पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, तकनीकी या इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन या आईटी में ग्रेजुएट होना जरूरी हैं। इसके साथ उम्मीदवार की हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड कम से कम 20 वर्ड प्रति मिनट की होनी चाहिए। अभ्यर्थी को हिंदी की देवनागरी लिपि में कार्य करने आना चाहिए।

पहली बार मिलेंगे ग्रेस नंबर

इस परीक्षा में पहली बार ग्रेस नंबर दिए जायेंगे। जिन अभ्यर्थियों को 40% से कम नंबर कम आते है, तो उन्हें सिलेक्ट करने के लिए बोर्ड 3 नंबर दे सकता हैं। हालांकि ये तभी होगा जब भर्ती में योग्य अभ्यर्थी की कमी हो और पद खाली रहने की संभावना हो।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग भुगतान राशि रखी गई है। जनरल व क्रीमीलेयर कैटेगरी के तहत आने वाले पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग को 450 रुपए, जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के तहत आने वाले पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 350 रुपए भुगतान करना होगा। वहीं, एससी-एसटी के लिए 250 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है।
इस परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Latest news
Related news