Monday, September 16, 2024

राजस्थान में आयकर विभाग का बड़ा छापा, हजारों करोड़ों की संपत्ति जब्त

जयपुर: आयकर विभाग की छापे में राजस्थान में सबसे बड़ी काली कमाई का खुलासा हुआ है. जानकारी मिल रही है कि आयकर विभाग ने बिल्डर्स समूह के ठिकानों से अब तक 550 करोड़ रुपए से ज्यादा की काली कमाई के दस्तावेज जब्त कर लिए हैं. साथ ही बताया जा रहा है कि छापों में अब तक 50 किलो से ज्यादा सोना साथ ही डेढ दर्जन अघोषित लॉकर्स का भी खुलासा हुआ है. आयकर विभाग द्वारा ये छापे मंगलम बिल्डर्स ग्रुप के साथ साथ हरीश जगतानी के ठिकानों पर आज भी जारी रही. बताया जा रहा है कि छापे की इस कार्रवाई में R-TECH बिल्डर्स ग्रुप के ठिकानों से आयकर विभाग को ब्लैक मनी निवेश के महत्वपूर्ण दस्तावेज हाथ लगे हैं.

कोर्डवर्ड से होता है निवेश

बताया जा रहा है कि R-TECH बिल्डर्स समूह के ठिकानों पर सरकारी अधिकारियों के ब्लैक मनी निवेश करने के बड़े पैमाने पर दस्तावेज आयकर विभाग को मिले हैं. साथ ही ये खबर भी सामने आ रही है कि आयकर विभाग काले धन निवेश करने वाले करीब 17 से ज्यादा अधिकारियों को सम्मन जारी करने की फिराक में है. बताया जा रहा है कि इस ग्रुप द्वारा पूरे राज्यभर में 1000 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट में कोड़ वर्ड के जरिए काले धन की निवेश की खबर मिली है. इसी कड़ी में आयकर विभाग अब कोड़वर्ड को तोड़ने की कवायद में जुटा है.

हवाला के जरिए ब्लैकमनी का निवेश

छापे में आयकर विभाग ने बिल्डर्स समूह से जुड़े ठिकानों पर काली कमाई का अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन का पर्दाफाश किया है. अब आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के साथ-साथ फॉरेन इंवेस्टिगेशन यूनिट की टीमें भी छापों में शामिल हो गई हैं. विभाग द्वारा यह कार्रवाई विदेशों से हवाला के जरिए भारी भरकम ब्लैकमनी के निवेश की जांच के मामले में की जा रही है. आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के साथ-साथ IT FIU की टीमें आरोपी हरीश जगतानी के विदेश में निवेश के मामलों की जांच कर रही है. बताया जा रहा है, कि IT को इसके सबूत मिले हैं.

Ad Image
Latest news
Related news