Monday, September 16, 2024

राजस्थान वालों के साथ-साथ अशोक गहलोत के लिए भी खास है यह बजट

जयपुर: 10 फरवरी 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाले हैं. ये बजट कई मायनों में खास होने वाला है. बता दें कि राजस्थान की सियासत अपने आप में काफी खास है. यहां हर पांच साल पर मुख्यमंत्री बदलने की कवायद कई वर्षों से चली आ रही है. साथ ही राजस्थान को जीतना अशोक गहलोत के साथ- साथ कांग्रेस पार्टी के लिए बेहद अहम होने वाला है. पार्टी में चले आ रहे मतभेद के बीच अशोक गहलोत के लिए ये चुनाव राज्य में उनके नेतृत्व के साथ-साथ पार्टी में उनके कद के लिए भी एक चुनाव होने वाला है. ऐसे में

‘बचत, राहत और बढ़त’

10 फरवरी को आ रहे बजट को ‘बचत, राहत और बढ़त’ टैग से प्रचारित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री पहले ही ये बोल चुके हैं कि उनका यह बजट युवाओं और विद्यार्थियों के लिए होगा. साथ ही ये जानकारी भी है कि गहलोत सरकार बजट में घरेलू उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देने का दायरा 50 यूनिट से और बढ़ाकर 200 या 300 यूनिट तक कर सकती है. हालांकि अगर ऐसा होता है तो कितना वित्तीय भार सरकार पर पड़ेगा, इसका आंकलन नहीं किया जा सकता है. सीएम गहलोत का राजस्थान में वर्तमान सरकार को ये आखिरी बजट है.राजस्थान में गेमचेंजर होने की उम्मीद की जा रही है.

500 रुपये की दर से साल में 12 सिलेंडर

खबरों की मानें तो इस साल का बजट बाकी के बजट से कुछ अलग होने वाला है. इस साल का बजट चुनाव को ध्यान में रखकर बनाया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि बजट में सरकार युवाओं और समाज कल्याण के लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रम पेश करने वाली है. बता दें कि मुख्यमंत्री पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि राज्य सरकार महंगाई के असर को कम करने के लिए गरीब परिवारों को 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से साल में 12 सिलेंडर देने वाली है. इसके साथ ही सरकार द्वारा गरीब परिवारों को ‘रसोई किट’ देने पर विचार करने की बात भी सामने आ चुकी है.

Ad Image
Latest news
Related news