Monday, September 16, 2024

मारवाड़ी और पंजाबी गाने को मिक्स कर ये लड़का करता है रैप

जयपुर: आजकल रैप का जमाना आ गया है. हर कोई गाने गुनगुनाता नजर आता है, लेकिन इंग्लिश, हिंदी गानों के बढ़ते प्रभाव के बीच जैसलमेर के 5 STAR नामचीन रिजॉर्ट में वित्त विभाग में कार्यरत एक ऐसा कलाकार भी है जो मारवाड़ी में रैप गाकर वाहवाही बटोर रहा है. युवक को यूट्यूब पर लोगों का खूब सारा प्यार मिल रहा है.

जैसलमेर के चांधन गांव के पास स्थित पाँच सितारा रिजॉर्ट में कार्यरत तेजाराम प्रजापत (यो मेन तेजस) रैप गानों की दुनिया में “यो मेन तेज़स” (Yo Man TezaS) के नाम से जाने जाते हैं. अब तक दर्जन भर मारवाड़ी, हिंदी, पंजाबी, लव तथा रैप गा चुके हैं. तेजस बड़े मंचों पर अपनी कला से लगातार प्रसिद्धि पाने को तैयार है.

उन्होंने बताया कि बचपन से ही वो गाने सुनने के शौकिन थे. किसान परिवार से ताल्लुकात होने के कारण उन्होंने खेत के कामों में भी परिवार का हाथ बंटाया करते थे. पंजाबी रैपर हनी सिंह का प्रशंसक होने के चलते दिनभर रैप गुनगुनाते थे. उसके बाद वो गाँव से निकलकर जॉब करने चले गए. उन्होंने कहा कि इन सारी कठिनाइयों के साथ मैंने अपनी गायकी को हमेशा जिंदा रखा, जॉब में करते-करते दिमाग में आइडिया आया कि कुछ ऐसा किया जाए जिससे मारवाड़ी और पंजाबी गानों को मिक्स कर के रैप सॉन्ग के रूप में गाया जा सके. इसके बाद अन्य कलाकारों के सहयोग से वर्ष 2019 में पहला सॉंग “तेरा सूट” बनाया. इस गाने को काफी सराहना मिली.

तेरा सूट गाने के बाद 2019 में तेजस ने राजस्थान एवं राजस्थानी भाषा से जुड़ा एक और गाना “थारो बिंद में ही बनूला” गाया. परिवारिक जिम्मेदारियों के चलते 6 माह इंडस्ट्री से दूर हो गए इसके साथ ही वो रिसॉर्ट में जॉब करते रहे. इसके बाद साल 2020 में कातिलाना गाना किया. इस गाने को एक ही रात में लिखे गए एवं यूट्यूब पर अपलोड किए जाने पर हजारों दर्शकों ने देखा, जिससे तेजस का जॉब के साथ सिंगिंग करने का मनोबल और बढ़ा, इनके अलावा भी तेजस ने काफी गाने गाए. साथ ही तेज़स ने बताया कि उनका सपना है कि राजस्थानी रैप सॉन्ग को देशभर में पहचान मिले एवं अन्य कलाकार भी देखे और सीखे.

Ad Image
Latest news
Related news