Thursday, September 19, 2024

BSTC और B.ED के छात्रों के लिए इतनी आसां नहीं थी REET परीक्षा

जयपुर: राजस्थान में होने वाली BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष के छात्रों के रीट की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 में शामिल होने वाली राह इतनी आसान नहीं थी. इस रास्ते में कई तरह की चुनौतियां थीं. BSTC और B.ED के छात्रों ने Reet भर्ती परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला से मांग कर चुके थे. लेकिन मामला सुलझ नहीं रहा था.

इसके बाद BSTC और B.ED के कैंडीडेट्स ने राजस्थान हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. कोर्ट ने इस मामले पर संवेदनशीलता दिखाई. साथ ही कोर्ट ने छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए BSTC और B.ED के छात्रों के पक्ष में फैसला सुनाया. कोर्ट के आदेश के बाद से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इन उम्मीदवारों को राहत दी. आपको बता दें कि मौजूदा समय में राजस्थान में करीब 2 लाख से अधिक छात्र BSTC और B.ED की पढ़ाई कर रहे हैं.

2023 अगस्त तक पूरी हो जाएगी डिग्री

बता दें कि राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय से BSTC और B.ed के उम्मीदवारों में खुशी की लहर है, अभ्यर्थियों ने एक ओर मांग की थी कि BSTC, B.ED के अंतिम वर्ष के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने जुलाई में आयोजित REET पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तथा NCTE की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं उनकी डिग्री अगस्त 2023 तक पूरी कर दी जाए.

भर्ती के लिए ये है योग्यता

राजस्थान में REET तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं, अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में सेवा देना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है. आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

Ad Image
Latest news
Related news