Thursday, September 19, 2024

परीक्षा देने गए छात्रों को सेंटर पर लटकता मिला ताला

जयपुर: चित्तौड़गढ़ के डूंगला क्षेत्र के चिकारड़ा में महाराणा प्रताप कौशल प्रशिक्षण केंद्र भीलवाड़ा द्वारा एंट्रेंस एग्जाम के लिए चिकारड़ा को केंद्र के रुप में चुना गया था. रविवार को एग्जाम होने वाले थे. इसी कड़ी में कैंडिडेट्स परीक्षा स्थल पर पहुंचे, लेकिन वहां उन्होंने जो देखा उससे उनके होश उड़ गए.

परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी प्रवेश पत्र में दिए गए सेंटर के अनुसार सीनियर सेकंडरी स्कूल चिकारड़ा पहुंचे, लेकिन उक्त विद्यालय के गेट पर उन्हें ताला लटकते हुए मिला. परीक्षार्थियों ने उस बारे में सीनियर सेकंडरी विद्यालय के प्रसाशन से इस बारे में पूछा. इसपर उन्हें बताया गया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. काफी देर बाद उन्हें बताया गया कि परीक्षा केंद्र के रुप में चिकारड़ा के महात्मा गांधी इंग्लिश विद्यालय को चुना गया है.

इस मामले को देखकर चित्तौड़गढ़ में प्रार्थियों के साथ उनके अभिभावकों में भारी रोष देखने को मिला. परीक्षा देने गए अभ्यर्थी काफी देर तक केंद्र की तलाश में इधर-उधर भटकते नजर आए. परीक्षा केंद्र को लेकर ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जब्बार खान देशवाली से जब सवाल किया गया, तो इस पर देशवाली नें कहा कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है. परीक्षा समय 11:00 बजे से दो पारियों में दिया गया था, लेकिन प्रशासन के इस लचर व्यवस्था के कारण कई परिक्षार्थियों की परिक्षा में देरी हो गई.

साथ ही प्रशासन के लचर रवैये का एक और नमूना देखने को मिला. परिक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर रोल नंबर जरूर थे, लेकिन बैठक व्यवस्था में उन्हें बिना कोई रोल नंबर दिए अस्त व्यस्त रूप से बिठा दिया गया. साथ ही ना ही उनका कोई प्रवेश पत्र देखने वाला था. साथ ही परीक्षा स्थल पर कैंडिडेट्स के एटमिट कार्ड भी चेक नहीं किए गए.

मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि 430 बच्चों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया गया था, लेकिन किसके आज्ञा से केंद्र के फेरबदल कर विद्यालय में एग्जाम करवाया गया. साथ ही यह किसके इशारे पर हुआ इसकी जानकारी किसी के पास नहीं थी. या फिर यूं कहें तो इसकी जानकारी किसी ने नहीं दी. ऐसी अनियमितताओं के लिए प्रशासन जांच के घेरे में आती है.

Ad Image
Latest news
Related news