Monday, September 16, 2024

4 साल से अकेली रह रही तारा को वेलेंटाइन वीक में प्रोपोज करने पहुंचा शेर GS

जयपुर: कल पूरी दुनिया में वेलेंटाइन डे मनाया जाएगा. दुनियाभर के आशिक इस दिन का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इंसानों से इतर इस प्रपोज डे के दिन जोधपुर के शेर को जयपुर की शेरनी तारा से मिलवाया गया, जिसके साथ मिलकर दोनों अपना अपना कुनबा बढ़ाएंगे. वन विभाग के इस प्रयास में उन्हें सफलता भी मिल गई है.

वन्यजीव एक्सचेंज कार्यक्रम के अंतर्गत जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क से GS शेर को 8 फरवरी यानी प्रोपज डे के दिन सुबह 10 बजे जयपुर लाया गया. वन विभाग की देखरेख में 351 किलोमीटर के सफर को 10 घंटे में पूरा कराया गया.

21 दिन तक शेर GS रहेगा अकेला

बता दें कि 9 साल के इस GS शेर को तारा का जोड़ा बनाकर लॉयन सफारी में रखने की तैयारी की जा रही है. तारा से मिलाने से पहले शेर GS को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 21 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाएगा.

इस मामले में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के सीनियर एनिमल डॉक्टर ने बताया कि जोधपुर से जयपुर लाने के दौरान गाड़ी रोककर GS को आराम कराया गया. साथ ही रास्ते में शेर के लिए चिकन और मटन का इंतजाम भी किया गया. ताकि शेर भूख से चिड़चिड़ा ना हो जाए.

लायन सफारी में रहेगा जोड़ा

बता दें कि बायोलॉजिकल पार्क में शेर GS का जोड़ा तारा के साथ बनाया जाएगा, जिससे इस दौरान दोनों मेंटिंग कर सकें और शेरों का कुनबा बढ़ सके. इसके लिए दोनों को ओपन लायन सफारी में रखा जाएगा.

4 साल से अकेली थी तारा

मिली जानकारी अनुसार, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शेरनी तारा वर्ष 2019 से अकेले रह रही थी. वहीं, अब जोधपुर से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 6 महीने के लिए शेर GS को जयपुर लाया गया है. पहले भी शेर GS दो बार मैटिंग करके शेरों के कुनबे को आगे बढ़ा चुका है.

शेर पिएगा मिनरल वाटर

बता दें कि जयपुर की शेरनी तारा दुल्हनिया के दूल्हे राजा शेर GS को रोज 12 किलो मीट खाने के लिए दिया जाने वाला है. इसमें 8 किलो मटन और 4 किलो चिकन का मीट तय किया गया है. इसके अलावा GS को 21 दिनों तक मिनरल वाटर में दवाई मिलाकर पिलाई जाएगी, जिससे शेर GS स्ट्रेस फ्री रहे.

Ad Image
Latest news
Related news