Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में युवाओं की चांदी, इस विभाग में 3824 पदों पर निकली भर्ती

जयपुर: राजस्थान में होमगार्ड भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर आ रही है. सरकार द्वारा होमगार्ड्स की भर्ती की आखिरी तारिख बढ़ा दी गई है.ऐसे में जो लोग किसी कारण वश इस फॉर्म को नहीं भर पाए थे उन लोगों के लिए ये एक सुनहरा मौका है. बता दें कि पहले जहां इसके लिए 11 फरवरी तक की डेडलाइन रखी गई थी उसे अब बढ़ाकर 28 फरवरी कर दिया गया है. प्रदेश के विभिन्न जिला प्रशिक्षण केंद्रों तथा होम गार्ड और स्वयंसेवकों को लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के लिए ये राहत भरी खबर है.

3824 पदों पर होनी है भर्ती

बता दें कि इस परीक्षा के लिए राजस्थान के गृह रक्षा विभाग ने 9 जनवरी 2023 को इसके लिए अधिसूचना जारी किया था. जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई थी कि प्रदेशभर के जिला प्रशिक्षण केंद्रों, उपकेंद्रों और सीमा गृह रक्षा दल में होम गार्ड और स्वयंसेवकों के लिए कुल 3824 पदों पर भर्ती की जानकारी दी गई थी. Rajsthan Home Guard Bharti 2023 द्वारा जारी अधिसूचना में इस भर्ती प्रकिया के दौरान 30 फीसद पदों को महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होने की बात भी कही गई थी. बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए फार्म भरने के दौरान अभ्यर्थियों को 250 रुपए की शुल्क राशि देनी होगी.

आवेदन से पहले जान लें जरूरी बातें

  • होमगार्ड स्वयंसेवक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास SSO ID होनी चाहिए. SSO ID ना होने की स्थिति में वह व्यक्ति sso.rajasthan.gov.in पर या ई-मित्र कियोस्क पर बनवा सकता है.

– आवेदन recruitment2.rajasthan.gov.in पर ही स्वीकार किए जाएंगे. परीक्षा शुल्क डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे.

  • आवेदन पत्र और शुल्क जमा करने के बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर इसकी सूचना आएगी.
Ad Image
Latest news
Related news