Tuesday, July 16, 2024

डच शोधकर्ता की भविष्यवाणी, भारत में तुर्की जैसा आ सकता है भूकंप

जयपुर: तुर्की सीरिया भूकंप को लेकर भविष्यवाणी करने वाले डच शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने भारतीय उपमहाद्वीप को लेकर ऐसी भविष्यवाणी की है, जो भारत के लोगों की नींद उड़ा सकती है. हूगरबीट्स ने यह दावा किया है कि जल्द ही भारतीय महाद्वीप में एक जोरदार भूकंप आने वाला है. ये भूकंप भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आ सकता है. अपनी भविष्यवाणी को और पुख्ता करने के लिए उन्होंने इसके पीछे के कारण भी बताए हैं. उन्होंने ग्रहों की चाल और उनके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए यह भविष्यवाणी की है.

साझा किया है वीडियो

फ्रैंक ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया जिसमें यह देखा जा सकता है कि वो आने वाले दिनों में भूकंप को लेकर लोगों को सचेत कर रहे हैं. जारी वीडियों में फ्रैंक साफ-साफ यह बोल रहे हैं कि आने वाले दिनों में हिंद महासागर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं. बतौर फ्रैंक इस भूकंप के झटकों का केंद्र अफगानिस्तान में होगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हिंद महासागर में पहुंचने से पहले ये भूकंप पाकिस्तान और भारत में तबाही मचा सकती है.

30 हजार लोगों ने जान गवाई

बता दें कि फ्रैंक हूगरबीट्स यानी सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे संस्थान के लिए काम करते हैं. फ्रैंक ग्रहों के चाल के आधार पर भूकंप की भविष्यवाणी करते हैं. इन्होंने बीते दिनों तुर्की सीरिया में आए भूकंप को लेकर भी भविष्यवाणी की थी. इस भूकंप में करीब 30 हजार लोगों ने अपनी जान गवाई थी.

क्या है SSGEOS

SSGEOS एक संस्थान है जो ग्रहों नक्षत्रों की चाल पर शोध करता है. इन्हीं शोध के आधार पर संस्था में कार्यरत फ्रैंक हूगरबीट्स इन भूकंप की भविष्यवाणी करते हैं. ये संस्थान भूकंप और उसकी गतिवीधी का अनुमान लगाने के लिए आकाशीय पिंडों और ग्रहों की गतिविधि पर निगरानी रखता है.

2001 की तरह डालेगा असर

सोशल मीडिया पर फ्रैंक द्वारा जारी किया गया वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो को देखकर लोग सहम जा रहे हैं. इस वीडियो में जानकारी देते हुए फ्रैंक ने कहा कि अगर ये भूकंप आती है तो 2001 में आई भूकंप के जैसे इसके प्रभाव हो सकते हैं. लेकिन फिलहाल इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.

Latest news
Related news