Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: हल्की बारिश के बाद बढ़ सकती है राज्य में गर्मी

जयपुर: देश में अब सर्दी का दौर लगभग खत्म हो चला है. देश के कई हिस्सों में अब गर्मी ने दस्तक दे दी है. जानकारों की मानें तो राजस्थान में मंगलवार से मौसम बदलने के आसार हैं. साथ ही यह खबर सामने आ रहा है कि राजस्थान में एक विक्षोभ के सक्रिय होने से कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. बता दें कि इस सिस्टम का ज्यादा असर उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान में नजर आएगा. हालिया समय में राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान बढ़ता जा रहा है. बता दें कि राज्य में लोग अब गर्मी के कारण पंखे भी चला रहे हैं. साथ ही राज्य में दिन में धूप के कारण गर्मी हो रही है.

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक की मानें तो राजस्थान में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. इस कारण कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. पश्चिमी विक्षोक्ष सक्रिय हो जाने के बाद से उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के मौसम में बदलाव ज्यादा दिखेंगे. इस विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार और बुधवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और उसके आसपास के जिलों में बादल छाए रह सकते हैं. साथ ही बादलों की गरगराहट के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना भी है.

शेखावटी क्षेत्र में नजर आएगा असर

निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक मार्च को शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. साथ ही उनके मुताबिक शेष भागों में आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं बात करें तो राजस्थान के लगभर हर इलाके में अब गर्मी का अहसास होने लगा है.

Ad Image
Latest news
Related news