Monday, September 16, 2024

राजस्थान: राज्य में होली का चढ़ने लगा परवान, गुलालों और फूलों से खेली जा रही होली

जयपुर: राजस्थान में होली का परवान चढ़ने लगी है. राज्य के कई इलाकों में होली से पहले ही फाग उत्‍सव की धूम है. राज्य के कई शहरों में लोग आजकल तरह-तरह के गाने बजा रहे हैं. बीकानेर भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं है. शहर में कई कलब हैं जिनमें से प्रीति क्लब और दमानी परिवार की ओर से होली उत्सव का आयोजन किया गया. इस अवसर पर सोसाइटी की महिलाओं के समूह ने उत्‍साह एवं उमंग से फाग उत्‍सव मनाया. यहां पर श्रद्धालुओं ने सबसे पहले ठाकुरजी को गुलाल लगाया और इसके साथ अपनी होली की शुरुआत की. इसके बाद फाग उत्‍सव से संबंधित भजनों ने माहौल को होलीमय कर दिया.

पुष्प होली रही केंद्र में

इस दौरान महिलाएं एक जैसी ड्रेस पहने हुए नजर आईं. साथ ही इस दौरान महिलाएं ठाकुरजी के भजनों पर नृत्य करते हुए भी दिखीं. इनमें कई महिलाएं राधा और कृष्ण का स्वांग बनकर फूलों के साथ-साथ रंग और गुलाल से होली खेलती नजर आईं. इस होली महोत्सव में सबसे अच्छी बात यह रही कि लोगों ने यहां पुष्पों की होली खेली. यहां भगवान महादेव के मन्दिर परिसर में पुष्पों की होली का आयोजन किया गया. साथ ही इस बार महिलाओं ने फाग गीतों की प्रस्तुतियां भी दीं.

होली के बाद आ दस्तक दे सकती है गर्मी

मौसम विभाग के निदेशक की मानें तो राजस्थान में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. इस कारण कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. पश्चिमी विक्षोक्ष सक्रिय हो जाने के बाद से उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के मौसम में बदलाव ज्यादा दिखेंगे. इस विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार और बुधवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और उसके आसपास के जिलों में बादल छाए रह सकते हैं. साथत ही बादलों की गरगराहट के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना भी है.

Ad Image
Latest news
Related news