Monday, September 16, 2024

राजस्थान: करणी सेना के फाउंडर लोकेन्द्र कालवी की हुई मृत्यु, हार्ट अटैक ने ली जान….

जयपुर। राजस्थान में श्री करणी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र कालवी का सोमवार देर रात को निधन हो गया. उनका इलाज जयपुर के एस.एम.एस हॉस्पिटल में चल रहा था. जानकारी के मुताबिक हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो गई.

करणी सेना के फाउंडर की हुई मौत

दरअसल राजस्थान में श्री करणी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र सिंह कालवी का जयपुर के एस.एम.एस हॉस्पिटल में निधन हो गया. जानकारी के अनुसार बीते कल यानि सोमवार को हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो गई थी. आपको बता दें कि जून 2022 से ब्रेन स्ट्रोक की वजह से उनका इलाज चल रहा था. आज यानि मंगलवार को नागौर जिले में दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कौन थे लोकेन्द्र कालवी

श्री करनी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र सिंह कालवी का जन्म 8 अगस्त 1955 को राजस्थान के नागौर जिले के कालवी गांव में हुआ था. आपको बता दे कि लोकेन्द्र सिंह कालवी राष्ट्रीय समिति के सदस्य भी थे. अपने जीवन काल में उन्होंने समाज सेवा जैसे कार्य में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. उन्होंने समाज सेवा के साथ राजनीती में भी परचम लहराया।

लोकेन्द्र के पिता सरकार में थे मंत्री

आपको बता दें कि लोकेन्द्र सिंह के पिता कल्याण सिंह कालवी चंद्रशेखर सरकार में मंत्री रहे थे. अपने पिता के स्वर्गवास के बाद लोकेन्द्र सिंह कालवी राजनीती, समाज सेवा जैसे कार्यों में काफी सक्रिय हो गए थे.

क्या हैं श्री करणी सेना

आपको बता दें कि करणी सेना एक राजपूत संगठन है जो 23 सितम्बर 2006 में स्थापित की गई थी. इस संगठन की आधिकारिक भाषा हिंदी, राजस्थानी के साथ गुजराती भी है. इस संगठन का नाम करणी माता के नाम पर पड़ा, जिन्हें उनके अनुयायियों द्वारा हिंगलाज का अवतार माना जाता है। करणी सेना राजपूत और उनकी संस्कृति का संरक्षण करती है.

Ad Image
Latest news
Related news