Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: कोटा को मिलने जा रही है सौगात, बार्सिलोना मैजिक फउंटेन को चुनौती देगा ये म्यूजिकल फाउंटेन

जयपुर। राजस्थान के कोटा को हेरिटेज चम्बल रिवर फ्रंट की सौगात जल्द मिलने वाली है. बैरेज गार्डन का फाउंटेन स्पेन के बार्सिलोना फाउंटेन के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है.

प्रदेश का पहला रिवरफ्रंट

आपको बता दें कि शिक्षा नगरी कोटा में सेवन वंडर और कई विश्व स्तरीय कलाकृतियां जल्द देखने को मिलेगी. ऐसे ही ग्लोबल लेवल पर बनने वाले चंबल रिवर फ्रंट पर वर्ल्ड हेरिटेज घाट बनाए जा रहे हैं. जिनका निर्माण कार्य ख़त्म होने की दौर में है. इस रिवर फ्रंट पर पर्यटकों को आर्किटेक्चर के एक से बढ़कर एक नजारे देखने को मिलेंगे. जानकारी के मुताबिक चंबल नदी के दोनों किनारों पर 6 किलोमीटर के क्षेत्र में रिवरफ्रंट का निर्माण कार्य किया जा रहा है. कोटा बैराज में 12 अलग-अलग घाटों का निर्माण किया जा रहा है.

9 तरह के इफेक्ट्स आएंगे नज़र

आपको बता दें कि चंबल रिवर फ्रंट पर लगभग 26 फाउंटेन का कार्य चल रहा है जो ख़त्म होने वाला है. बता दे कि ऐतिहासिक बावड़ी का फाउंटेन टेस्टिंग हो चुकी है। वहीं बैराज गार्डन के फाउंटेन को स्पेन देश के बार्सिलोना मैजिक फाउंटेन की तर्ज पर बनाया गया है जिसमें लगभग 154 पंप है। इस फाउंटेन में टूरिस्ट को 9 तरह के इफेक्टस नजर आएंगे। इसके पास में ही चंबल माता की मूर्ति बनी हुई है, जिसमें से लगभग आधे मीटर का पाइप है। उस पाइप के ऊपर एक घड़ा लगाया जाएगा। जिसमें से पानी का प्रभाव होगा। जानकारी के मुताबिक चंबल माता की विशाल प्रतिमा में 310 एचपी की क्षमता के 5 पंप लगाए जाएंगे। रिवरफ्रंट के वेस्टर्न साइट पर लगून फाउंटेन है। जिसमें 370 एचपी के 17 पंप एवं अलग-अलग तरह की लाइटस लगाई जा रही हैं जिसका कार्य भी ख़त्म होने वाला है। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट कोटा को पर्यटन के क्षेत्र में ग्लोबल लेवल पर पहचान दिलाने वाला प्रोजेक्ट साबित होगा। हाल ही में राज्यपाल कलराज मिश्रा ने प्रोजेक्ट साइट का दौरा किया था. जिसके बाद उन्होंने प्रोजेक्ट की सराहना भी की.

राजस्थान में टूरिज्म को बढ़ावा

आपको बता दें कि कोटा में इस प्रोजेक्ट से न केवल देश बल्कि विदेश के भी टूरिस्ट आकर्षित होंगे. कोटा में एक से बढ़कर एक कार्य चल रहे हैं जो प्रदेश की टूरिज्म को आने वाले समय में बढ़ावा देगा। ऐसे में शिक्षा नगरी को पर्यटन नगरी के रूप में पहचान अब मिलने लगी है.

Ad Image
Latest news
Related news