Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: सीएम गहलोत ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक, देश में तीसरे स्थान पर…

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने जल मिशन से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा करने के साथ ही नई योजनाओं के बारे में बताया।

सीएम गहलोत ने की जल जीवन मिशन की बैठक

सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर जल मिशन की समीक्षा बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यह ‘मिशन हर घर जल’ के लिए महत्वपूर्ण योजना है। प्रदेश सरकार पूरी निष्ठा से काम कर पेयजल समस्या का समाधान कर रही है। उन्होंने जल मिशन की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में विगत दिनों में जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में परमानेंट वाटर सोर्सेज का भी विकास सुनिश्चित किया जाए, ताकि भविष्य में पेयजल की समस्या ना आए।

जल जीवन मिशन में प्रदेश तीसरे स्थान पर

आपको बता दें कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि मिशन में प्रतिदिन जल कनेक्शन देने में राजस्थान देश में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फरवरी 2023 में औसतन 7142 कनेक्शन प्रतिदिन दिए गए वहीं मार्च 2023 में लगभग 8000 कनेक्शन प्रतिदिन देने का लक्ष्य रखा है।बता दें कि जल विभाग द्वारा मई 2022 की तुलना में फरवरी 2023 में लगभग प्रतिदिन 6 गुना अधिक कनेक्शन दिए गए हैं। आकड़ो के मुताबिक अभी तक लगभग 36.28 लाख कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं।

वित्तीय प्रगति में प्रदेश आगे

आपको बता दें कि लोगों को सुलभ पेयजल उपलब्धता के लिए जल जीवन मिशन में अभी तक 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसमें राजस्थान देश में चौथे स्थान पर है। बता दें कि गत वित्तीय साल में 3488 करोड़ रुपए की तुलना में साल 2022-23 में अभी दोगुनी राशि 6700 करोड़ रुपए खर्च हो चुकी है वहीं इस साल में लगभग 7500 करोड़ रुपए व्यय लक्षित है.

Ad Image
Latest news
Related news