Monday, September 16, 2024

गहलोत सरकार ने बनाए राजस्थान में नए जिले, क्या हैं इसके सियासी मायने

जयपुर : राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया है. बता दें कि पहले राजस्थान में सिर्फ 33 नए जिले थे, जो अब बढ़कर 52 हो गए हैं. इसी के साथ राज्य में तीन नए संभाग भी बनाए गए हैं. बता दें कि इन नए जिलों के निर्माण और विकास के लिए राजस्थान सरकार 2 हजार करोड़ रुपए खर्च करने वाली है. माना जा रहा है कि अगामी विधानसभा चुनाव में ये जिले महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं.

अंतरिम रिपोर्ट के बाद घोषणा

शुक्रवार को सदन में बोलते देते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में नए जिलें बनाने के लिए हमें मांगें मिली थीं. इस प्रस्ताव के लिए हमने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था. इस मामले में हमें अंतरिम रिपोर्ट मिली है. रिपोर्ट मिलने पर अब मैं राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं.

कौन से हैं नए जिलें

अनूपगढ़
बालोतरा
ब्यावर
डीग
दूदू
जयपुर उत्तर
जयपुर दक्षिणस
जोधपुर पूर्व
जोधपुर पश्चिम
गंगापुर सिटी
केकड़ी
कोटपुतली
बहरोड़
खैरतल
नीमकाथाना
सांचोर
फलोदी
सलुंबर
शाहपुरा

सीएम ने की है घोषणा

जिलों के निर्माण के घोषणा के साथ-साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक और घोषणा की है. विधानसभा में सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान के उदयपुर जिले के 367 गांवों में पेयजल आपूर्ती करने के लिए 362.13 करोड़ रुपए खर्च करेगी. बता दें कि पेयजल आपूर्ती परियोजना को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है.

सिंचाई को मिलेगा बढ़ावा

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सिंचाई दक्षता बढ़ाने के लिए और साथ ही नहरों और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए भी बड़ा कदम उठाते हुए एक ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए करीब 10 करोड़ की लागत से जिर्णोद्धार किया है. चुनाव से पहले इन सारे परियोजनाओं के क्या कुछ सियासी मायने हैं ये तो आने वाला दिन ही बताएगा.

Ad Image
Latest news
Related news