Monday, September 16, 2024

राजस्थान: सीएम अशोक गहलोत ने कर्मचारियों को लेकर किया बड़ा फैसला, जानिए क्या है पूरा मामला

जयपुर। प्रदेश में गहलोत सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. कर्मचारियों के दो से ज्यादा बच्चें होने पर भी प्रमोशन को नहीं रोका जाएगा और सलाना तनख्वा बढ़ोतरी भी नहीं रोकी जाएगी.

सीएम ने की बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर बड़ा फैसला किया है। दो बच्चों से ज्यादा होने पर भी कर्मचारी को प्रमोशन मिल सकती है। 16 मार्च को कार्मिक विभाग ने ये आदेश जारी किया था। बता दें कि 1 जून 2002 के बाद दो से ज्यादा बच्चे होने पर भी कर्मचारी एवं अधिकारी को प्रमोशन मिल सकेगी। जानकारी के मुताबिक राज्य के लगभग 8 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। इससे पहले राज्य सरकार ने ऐसे कर्मचारियों के प्रमोशन पर 3 साल के लिए रोक लगा दी थी।

सिलेक्शन ग्रेड में आती थी रुकावट

आपको बता दें कि वर्ष 2004 में ये नियम तब लागू किया था जब वसुंधरा राजे पहली बार मुख्यमंत्री बनी थी। उस वक़्त सरकार ने किसी भी राज्य कर्मचारी या अधिकारी के 1 जून 2002 के बाद दो से अधिक बच्चें होने पर प्रमोशन को रोकने का फैसला किया था। सरकार ने प्रमोशन समेत अन्य कई लाभ को 5 साल तक रोकने का फैसला लिया था जैसे- किसी कर्मचारी को प्रमोशन 1 जनवरी 2006 में मिलना होता था तो उसे 1 जनवरी 2011 में दिया जाता था।

पांच साल से किया तीन साल

बता दें कि सरकार ने साल 2017 में प्रमोशन की अवधि को 5 से घटाकर 3 साल कर दिया था और अब सरकार ने इस नियम को पूरी तरह से हटा दिया है जिससे अब आसानी से कर्मचारियों और अधिकारीयों को प्रमोशन मिल सकेगा।

लम्बे समय से थी मांग

जानकारी के मुताबिक दो साल से इसको लेकर मांग चल रही थी. इस मांग को हाउसिंग बोर्ड ने सबसे पहले उठया था।

Ad Image
Latest news
Related news