Monday, September 16, 2024

राजस्थान: आज होगी जी-20 सतत वित्‍त कार्यसमूह की बैठक, उदयपुर में होगा आयोजन

जयपुर। भारत इस साल जी-20 की अध्‍यक्षता कर रहा है. ऐसे में जी-20 सतत वित्‍त कार्यसमूह की दूसरी बैठक आज राजस्थान के उदयपुर में होगी।

आज जी-20 की उदयपुर में बैठक

आपको बता दें कि इस वर्ष ग्लोबल 20 जिसे शार्ट फॉर्म में जी-20 से सम्बोधित किया जाता है, जिसकी अध्‍यक्षता भारत कर रहा है. ऐसे में जी-20 सतत वित्‍त कार्यसमूह यानि सनस्टेबल फाइनेंस ग्रुप की बैठक आज उदयपुर में होगी. बता दें कि यह बैठक 21 मार्च से 23 मार्च तक चलेगी। भारत द्वारा आमंत्रित देशों और अलग-अलग अंतर्राष्ट्रीय संगठनो के 90 से ज्यादा प्रतिनिधि साल 2023 के लिए कार्ययोजना और अहम कार्य क्षेत्रों पर चर्चा करेगी।

इस बैठक का उद्देश्य

आपको बता दें कि इस बैठक का उद्देश्य ग्लोबल डेवलोपमेन्ट और सस्टेनबल फाइनेंस को आगे बढ़ाना है. इस बैठक में जी-20 के सदस्य देशों के साथ अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 150 प्रतिनिधि शामिल होंगे। अब जिला प्रशाशन इस बैठक की तैयारियों में जुट गया है. उदयपुर जिलाधिकारी तरनचंद मीणा ने शहर को सुन्दर बनाने जैसे समेत अन्य प्रबंध के लिए सभी सम्बंधित विभागों को निर्देश दे दिए हैं. इस आयोजन के दौरान विदेशी मेहमानों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जाएगा। बता दें कि जी-20 का लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और व्यापार को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने का लक्ष्य है.

क्या है जी-20

आपको बता दें कि जी-20 यानि ग्रुप ऑफ 20, बीस देशों का संगठन है, जो वैश्विक रूप से मिलकर ‘वैश्विक विकास’ जैसे मुद्दे को प्रकाशित करते हुए काम करती है. जी-20 की स्थापना 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद वित् मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी.

जी-20 में ये देश हैं शामिल

आपको बता दें कि जी-20 के सदस्य कुछ इस प्रकार हैं- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, जापान, फ्रांस, ब्रिटैन, यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका, जर्मनी, रूस, चीन, भारत, तुर्किये, इंडोनेशिया, मेक्सिको, साउथ कोरिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका समेत यूरोपियन संघ शामिल हैं.

Ad Image
Latest news
Related news