Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: वंदे भारत का प्रदेश में ट्रायल शुरू, अब जल्द ही पटरी पर दौड़ेगी ट्रेन

जयपुर। राजस्थान में वंदे भारत का ट्रायल रविवार से आरंभ हो चुका है। रविवार को ट्रेन ने मदार से चलकर पालनपुर की ओर यात्रा की.

वंदे भारत का ट्रायल शुरू

आपको बता दें कि 19 मार्च को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव राजस्थान के दौरे पर आएं थे इस दौरान उन्होंने प्रदेश को रेलवे के क्षेत्र में बड़ी सौगाद दी थी। उन्होंने कहा कि जल्द ही राजस्थान वासियों को वंदे भारत से सफर करने का मौका मिल सकेगा। बीते दिन रविवार को वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल हुआ था। हाई स्पीड ट्रायल के लिए रेलवे पुलिस फोर्स सतर्क हो गई है। जानकारी के मुताबिक बीते दिन रविवार को शाम 7 बजे वंदे भारत ट्रेन मदार से शुरू होकर पालनपुर की ओर रवाना हुई थी। ट्रेन की ट्रायल को देखने के लिए जनता की भीड़ उमड़ पड़ी। ट्रायल के दौरान रेलवे कर्मचारियों को कार्यप्रणाली की जानकरी दी गई। इस दौरान 180 डिग्री रोटेशन, लेगेज रैंक, चार्जिंग सॉकेट समेत अन्य फैसिलिटीज की जानकारी दी गई।

जारी रहेगा वंदे भारत का ट्रायल

आपको बता दें कि पहली ट्रायल में ट्रेन की स्पीड 100 किलोमीटर के पार रही. अप्रैल के पहले सप्ताह तक ट्रेन का अलग-अलग रुट पर ट्रायल होगा। 19 मार्च को राजस्थान दौरे पर आए अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि ट्रेन अजमेर और नई दिल्ली के बीच चलाया जाएगा।

आरएपीएफ सुभाष मीणा ने किया सतर्क

बता दें कि वंदे भारत जैसी तेज गति के ट्रायल को लेकर रेलवे पुलिस ऑफिसर भी सतर्क हो गई. आरएपीएफ एसआई सुभाष मीणा और चंचल शेखावत ने सीआरपीएफ ब्रिज के पास जुटे लोगों को सतर्क किया। उन्होंने लोगों को पटरी के क्षेत्रों में मवेशी पाए जाने पर उनके मालिकों पर कार्रवाई की चेतावनी दी.

16 पैसेंजर कार से निर्मित है यह ट्रेन

जानकारी के अनुसार वन्दे भारत ट्रेन में 16 पैसेंजर कार है. जिसमे तकरीबन 1,196 यात्री सफर कर सकेंगे। एक पैसेंजर कार में लगभग 78 सीटें होंगी। इस ट्रेन में दो तरह के कोच होंगे। एक एग्जीक्यूटिव और दूसरा चेयर कार. एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया चेयर कार की तुलना में दो गुना ज्यादा होगा। इसके अलावा बेस फेयर, सुपर फास्ट चार्ज के साथ-साथ जीएसटी चार्ज समेत अन्य चार्ज भी शामिल होंगे. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जयपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन का किराया चेयर कार के लिए 800 तो वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1800 रूपए तक हो सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news