Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: पर्यावरण की सुरक्षा के लिए 13 हजार किमी की पैदल यात्रा पर निकला ये शख्स, 15 महीने में 12 ज्योर्तिलिंग का करेंगे दर्शन

जयपुर। राजस्थान के टोंक में देश की खुशहाली की कामना को लेकर एक शख्स देश भ्रमण पर निकला है. सचिन गुर्जर नाम का व्यक्ति 15 महीने में 13 हजार किलोमीटर की लंबी पैदल यात्रा कर 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे।

13 हजार किमी की पैदल यात्रा करेंगे सचिन

आपको बता दें कि राजस्थान के टोंक क्षेत्र के सचिन गुर्जर देश की खुशहाली की कामना को लेकर भ्रमण पर निकलेंगे। उन्होंने सेव एनिमल, सेव अर्थ, सेव ट्री के लिए जारूकता फ़ैलाने का संकल्प लिया है. अपनी पैदल यात्रा के दौरान सचिन सभी 12 ज्योर्तिलिंग के दर्शन करके देश की खुशहाली, उन्नति व पर्यावरण की रक्षा की कामना करेंगे। जानकारी के अनुसार राजस्थान में इस तरह की पैदल यात्रा करने वाला यह पहला मामला है.

पैदल यात्रा करने का कारण

सचिन गुर्जर ने बताया कि उन्होंने रोजाना 35 से 40 किलोमीटर चलने का लक्ष्य निर्धारित किया है. गुर्जर के मुताबिक यात्रा पूरी करने की अवधि सवा साल यानि 15 महीने होगी। पैदल यात्रा करने के अपने विचार को साझा करते हुए सचिन ने कहा कि पेड़, जल समेत अन्य विषयों को लेकर उन्हें देश भ्रमण करने वालों से प्रेरणा मिली है इसलिए उन्होंने पैदल यात्रा करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पैदल यात्रा के जरिए वह ग्रामीणों से मुलाकात करेंगे और उनके सामने पेड़, जल, पशु बचाने समेत अन्य मुद्दों को प्रकाशित कर उनकी महत्ता के बारे में बताएंगे।

देश भर में हैं 12 ज्योतिर्लिंग

आपको बता दें कि देश भर में कुल 12 ज्योतिर्लिंग हैं जो कुछ इस प्रकार है- 1. सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, जो गुजरात के सौराष्ट्र में समुद्र किनारे विराजमान है. 2. मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, यह ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश के कृष्णा नदी के किनारे श्रीशैल पर्वत पर बना हुआ है. 3. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, यह ज्योतिर्लिंग मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित है. 4. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, यह ज्योतिर्लिंग, जो मध्य प्रदेश के शहर इंदौर से करीब 80 किमी दूर नर्मदा नदी के किनारे स्थित है. 5. केदारेश्वर (केदारनाथ), यह ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है. 6. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पूणे जिले में स्थित है. 7. काशी विश्वनाथ- उत्तरप्रदेश के वाराणसी में स्थित है. 8. त्र्यंबकेश्वर- महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है. 9. वैद्यनाथ- यह झारखण्ड में देवघर स्टेशन के पास स्थित है. 10. नागेश्वर- यह गुजरात के द्वारका में स्थित है. 11. रामेश्वरम- यह तमिलनाडु के रामनाथपुरम में स्थित है. 12 और आखिरी ज्योतिर्लिंग- घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है. घृष्णेश्वर को घुमेश्वर के नाम से भी जाना जाता है.

Ad Image
Latest news
Related news