Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: पश्चिमी विक्षोभ का राज्य में दिखने लगा असर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में आज पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि प्रदेश में आज पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है. उन्होंने कहा कि राजधानी जयपुर, अलवर, दौसा, बूंदी, कोटा, सीकर, झुंझुन, नागौर, अजमेर, भीलवाड़ा समेत अन्य जिलों में बादल गर्जन , बिजली की कड़कड़ाहट समेत हल्की बारिश जैसी गतिविधिया देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि तेज हवाओं और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है.

29 मार्च को प्रदेश में चली थी तेज हवा

बता दें कि कल यानि 29 मार्च को प्रदेश के कई जिलों में तूफान आया था. वहीं कई क्षेत्रों में बारिश भी हुई थी. जानकारी के अनुसार बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर जिलों समेत आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ बादल गर्जन जैसी गतिविधियां हुई थी . वहीं, कई क्षेत्रों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ हल्की बारिश भी हुई थी.

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ

आपको बता दें पश्चिमी विक्षोभ को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी कहा जाता है. यह एक ऐसे तूफान होते हैं जो भारत,पाकिस्तान, पूर्व बांग्लादेश, नेपाल से होकर अधिकतर सर्दियों के मौसम में आते हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर और कैस्पियन सागर से वा नमी लाते हैं, जिसके कारण अचानक आंधी, बारिश जैसी गतिविधियां होती हैं. इस तूफान से होने वाली बरसात मानसून की बरसात से अलग होती है.

Ad Image
Latest news
Related news