Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: केवल 52 सेकंड में 110 किलोमीटर की स्पीड पकड़ेगी वन्दे भारत, राज्य में जल्द ही शुरू हो जाएगी यह ट्रेन

जयपुर। राजस्थान में जल्द ही वन्दे भारत रेल की पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। अजमेर से जयपुर होकर संचालित होने वाली वन्दे भारत दूसरे वन्दे भारत ट्रेनों के मुकाबले अलग होगी। इसमें अन्य वन्दे भारत ट्रेनों के मुकाबले अधिक टेक्निकल उपकरण का उपयोग किया गया है और ज्यादा सुविधा प्रदान की गई है. इस ट्रेन में सफर करने से यात्रियों को फ्लाइट जैसी फीलिंग आएगी।

जयपुर से दिल्ली के बीच चलेगी

आपको बता दें कि 19 मार्च के दिन यूनियन रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राजस्थान का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने राजस्थान वासियों को वन्दे भारत ट्रेन के संचालन की सौगात दी थी. उन्होंने वन्दे भारत की जानकारी देते हुए कहा कि यह जयपुर से दिल्ली के बीच चलेगी। जानकारी के मुताबिक अगर ट्रेन किसी कारण से बीच रास्तें में रुक जाएगी तो यात्रियों को लोकोपायलट द्वारा जानकारी साझा की जाएगी। ताकि यात्री असमंजस में न रहें। रेलवे अधिकारीयों के मुताबिक यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से भरपूर है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, फायर अलार्म जैसे उपकरण लगाएं जाएंगे। इस ट्रेन में टॉक बॉक्स की सुविधा होगी। जिसके तहत लोको पायलट गार्ड अनाउंसमेंट करेंगे।

52 सेकंड में 110 किमी की रफ्तार

रेलवे अधिकारियों के अनुसार कल यानी गुरूवार को इसका ट्रायल कम्पलीट हो चुका है. करीब 10 तारीख के आसपास यात्री वन्दे भारत में यात्रा कर सकेंगे। ट्रायल ट्रेन को दौसा, रेवाड़ी समेत अन्य स्टेशनों पर रोका गया है. ट्रायल के दौरान हिलने, बाहर से आवाज आने समेत कई फाल्ट मिले है जिसे ठीक किया जा रहा है. इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह ट्रेन केवल 56 सैकण्ड में 110 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, जबकि इसके मुकाबले दूसरी ट्रेनों को दो से तीन मिनट लग जाते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news