Monday, September 16, 2024

राजस्थान: राजमार्गों पर चलना अब होगा महंगा, जानिए टोल टैक्स से जुड़ी बड़ी खबर

जयपुर। आज से नेशनल और स्टेट हाईवे पर वाहन चालकों का चलना महंगा हो जाएगा। राजस्थान के नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की दरों में इजाफा किया गया है।

राजस्थान हाईवे पर टोल टैक्स रेट में होगी बढ़ोतरी

आपको बता दें कि 1 अप्रैल यानि आज से राजस्थान से गुजरने वाली नेशनल हाइवे पर स्थापित कई टोल टैक्स की दरों में इजाफा कर दिया है. जिसे 31 मार्च की रात 12 बजे लागू कर दिया था. जानकारी के मुताबिक इसमें 5 रुपये से लेकर 10 रुपये तक इजाफा किया गया है। नेशनल हाईवे पर बढ़ी हुए दर को 31 मार्च की रात 12 बजे लागू कर दिया गया. वहीं स्टेट हाईवे के कुछ टोल प्लाजाओं की दरों में वृद्धि अभी लागू न करके जून या जुलाई के महीने में की जाएगी। तब तक स्टेट हाईवे पर पुरानी दरों में ही टोल वसूला जाएगा। बता दें कि राजस्थान नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कुल 95 टोल प्लाजा हैं. इनमे से अधिकतर टोल प्लाजाओं पर 31 मार्च की रात को टोल की दरें बढ़ा दी गई थी.

टोल में 10 फीसदी दरों का इजाफा

आपको बता दें कि टोल में ये दरें 10 फीसदी बढ़ाई गईं हैं। अब राजधानी जयपुर से निकलने वाले हाईवे पर 10 प्रतिशत ज्यादा टोल चुकाना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक जयपुर से रींगस मार्ग पर टांटियावास टोल में इजाफा होगा वहीं जयपुर से टोंक जाने वाले मार्ग पर भी नई दर की वसूली की जाएगी. इसके अतिरिक्त हिंगोनिया के रिंग रोड पर भी टोल की रेट अब बढ़ गई है. जबकि जयपुर-आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर-अजमेर पर टोल टैक्स की दरों में अभी कोई इजाफा नहीं होगा। वर्तमान में पुराने दर पर ही टोल वसूला जाएगा। नई दर को जून या जुलाई महीने से लागू किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news