Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: आज से सरसों और चने के समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू, सहकारिता मंत्री ने जानकारी की साझा

  • जयपुर। 1 अप्रैल से सरसों और चने के समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। इसके लिए 20 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया गया था सरसों बेचने के लिए 34 हजार से अधिक वहीं चने के लिए 60 हजार से अधिक किसानों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था.

आज से MSP पर सरसों और चने के खरीद शुरू

आपको बता दें कि शुक्रवार को सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए कहा था कि अभी तक 94 हजार से अधिक किसानों ने ई-मित्र या सम्बंधित खरीद केंद्र की सहायता से उपज बेचने के लिए पंजीयन किया है. उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल यानि आज से समर्थन मूल्यों पर सरसों और चने की खरीद शुरू हो जाएगी। मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा- समर्थन मूल्य पर रबी सीजन में केंद्र सरकार ने राज्य में चने खरीद का लक्ष्य 6.65 लाख मीट्रिक टन रखा है. वहीं बात करें सरसों की तो इसका लक्ष्य 15.19 लाख मीट्रिक टन रखा है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरसों के लिए कुल 634 केंद्र बनाए गए है वहीं चने के लिए भी कुल 634 केंद्र बनाए गए है. बताए गए केंद्रों पर सरसों को लगभग 5450 रूपए और चना को लगभग 5335 रूपए के समर्थन मूल्यों पर किसानों से खरीदा जाएगा।

किसानों को मिलेगी मदद

बता दें कि इस निर्णय को भारत सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए लिया गया है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बचाव या किसी भी संबंध में समस्या हो तो टोल फ्री नंबर 18001806001 पर फोन कर समस्या बता सकते है.

Ad Image
Latest news
Related news