Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: उज्ज्वला योजना के तहत अब मिलेगा 500 रुपए में गैस, 100 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा गैस

आपको बता दें कि कल यानी 1 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 500 रुपए की गैस योजना को लागू किया था। इस योजना के तहत राज्य में बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल लोगों को अब केवल 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिल सकेगा। इस योजना के तहत 750 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से प्रदेश के 73 लाख लोग लाभांवित होंगे। इस योजना के अनुसार उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को 410 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी, वहीं बीपीएल के अंतर्गत आने वालें लोगो को 610 रूपए की सब्सीडी दी जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा के दौरान सिर्फ 500 रूपए में गैस उपलब्ध करने का ऐलान किया था.

100 यूनिट बिजली अब हो गई फ्री

बता दें कि मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा के दौरान 100 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की थी. इस योजना को एक अप्रैल से पूरे प्रदेश भर में लागू कर दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत आम-जन को एक महीने में 100 यूनिट बिजली निशुल्क रूप से मिलेगी। इसके साथ ही राहत प्रदान करने के लिए अब तकरीबन 11 लाख किसानों को रोजाना 66 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलेगी।

चिरंजीवी बीमा योजना में बढ़ोतरी

चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत बढ़ोतरी दर को 1 अप्रैल से प्रदेश भर में लागू कर दिया गया है. पहले चिरंजीवी योजना में 10 लाख रूपए तक निशुल्क इलाज मिलता था लेकिन अब यह 25 लाख रूपए तक निशुल्क इलाज मिलेगा। सरकार ने अब ‘राइट टू हेल्थ बिल’ भी प्रदेश में लागू कर दिया है जिससे अब प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी चिरंजीवी योजना का लाभ मिल सकेगा।

Ad Image
Latest news
Related news