Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश में 3 दिन तक बारिश न होने की आशंका ,किसानों को मिलेगी राहत

जयपुर। राजस्थान में 6 अप्रैल से आठ अप्रैल तक बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. जिससे अब किसानों को कुछ दिन के लिए राहत मिल सकेगी।

मौसम विभाग ने जारी की सूचना

मौसम विभाग के अनुसार सात पश्चिमी विक्षोभ के बाद अप्रैल के महीने में मौसम बदलने की शुरुआत हो चुकी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में काफी अंतर देखने को मिल रहा है. इसी कारण से जयपुर राजधानी समेत मौसम बदलने की शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि 6 अप्रैल यानी आज से आठ अप्रैल तक बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में मौसम अधिकतर शुष्क रहेगा। इसके उपरांत पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग में आने वाले दो से तीन दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. जिससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

आठ अप्रैल से होगी बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार 8 और 9 अप्रैल को उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़ समेत जयपुर संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इसके अतिरिक्त गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर समेत जैसलमेर में बादल गर्जन, तेज हवाएं समेत हल्की बारिश की संभावना है.

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ

आपको बता दें पश्चिमी विक्षोभ को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी कहा जाता है. यह ऐसा तूफान होता है जो भारत,पाकिस्तान, पूर्व बांग्लादेश, नेपाल से होकर अधिकतर सर्दियों के मौसम में आते हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर और कैस्पियन सागर से नमी लाते हैं, जिसके कारण अचानक आंधी, बारिश जैसी गतिविधियां होती हैं. इस तूफान से होने वाली बरसात मानसून की बरसात से अलग होती है.

Ad Image
Latest news
Related news