Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदेश में शुरू हुई नई पहल, ग्रीन वाल के तहत लगाए जा रहे पौधे

जयपुर। राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार के 12 वें संस्करण का आयोजन 23 से 25 अप्रैल तक राजधानी जयपुर में आयोजित होगा जिसमें जी–20 देशों के प्रतिनिधि, राजदूतों समेत 70 फॉरेन टूर शामिल होंगे।

23 अप्रैल से शुरू होगा ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार

आपको बता दें कि जयपुर में 23 अप्रैल से ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन किया जाएगा। यह जीआईटीबी का 12 वं संकरण है। इस मीटिंग की अध्यक्षता राजेंद्र राठौड़ करेंगे। इस मीटिंग में पर्यटन विभाग, पुलिस, आरटीडीसी, पुलिस प्रशासन, जयपुर नगर निगम, चिकित्सा और स्वास्थ विभाग, जयपुर विद्युत वितरण निगम, स्वायत्त शासन विभाग, पुरातत्व विभाग, फिक्की सहित आयोजन से जुड़े अन्य विभागों और संस्थाओं के अधिकारी भी भाग लेंगे।

राजेंद्र राठौड़ ने दी जानकारी

राजेंद्र राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि 22 अप्रैल को जी–20 देशों के प्रतिनिधियों और राजदूतों सहित लगभग 70 विदेशी टूर वक्ताओं को नई दिल्ली से भारतीय रेल की लग्जरी रेलगाड़ी से राजधानी जयपुर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार के 12 वें संस्करण का फॉर्मल उद्घाटन सत्र 23 अप्रैल को जयमहल पैलेस में होगा। उन्होने जानकारी साझा करते हुए बताया कि जीआईटीबी के 12 वें संस्करण में करीब 56 देशों के 283 टूर ऑपरेटर हिस्सा लेंगे। इस आयोजन में देश के आठ राज्यों के राज्य पर्यटन प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे।

23 अप्रैल को जयमहल में फॉर्मल उद्घाटन सत्र

जानकारी के अनुसार ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार के 12 वें संस्करण 23 अप्रैल शाम 6 बजे आयोजित किया जाएगा। जिसके बाद 24 और 25 अप्रैल को सीतापुर स्थित जेईसीसी सेंटर में फॉरेन टूर ऑपरेटर्स के साथ बिजनेस टू बिजनेस मीटिंग्स आयोजित की जाएगी। राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि जीआईटीबी जैसे कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा अपितु रोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news