Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश में मौसम शुष्क रहने से गर्मी रही 40 डिग्री पर, आज बारिश होने की संभावना

जयपुर। दो दिन मौसम शुष्क रहने के बाद गर्मी के स्तर में इजाफा हुआ है. राजस्थान में शुक्रवार को तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया था वहीं आज प्रदेश में बारिश की आशंका जताई जा रही है.

आज का मौसम

राजस्थान में कल यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया था. मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर नया वेदर सर्क्युलेटरी सिस्टम राजस्थान के ऊपर बन रहा है. इसकी वजह से आज तूफान, बारिश आंधी आने की संभावना जताई जा रही है. इस सर्कुलेटरी मोशन से राजस्थान के कई इलाके प्रभावित होने की आशंका है.

तापमान में हुई वृद्धि

आपको बता दें कि बांसवाड़ा में अधिकतम 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं आज यानी शनिवार को मौसम विभाग ने बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में आज लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकेगी। जानकारी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में आगामी तीन-चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा जिससे तापमान में वृद्धि हो सकती है.

8 और 9 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रीय

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के वैज्ञानिक निदेशक राधेश्याम ने बताया कि 8 और 9 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके कारण राजधानी जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में बादल गरजने के साथ बारिश भी हो सकती है.

इन जिलों में अधिक तापमान हुआ दर्ज

आपको बता दें कि राजस्थान के कई जिलों में अधिक तापमान दर्ज किया गया है जैसे- करौली में 35.2 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 39.2 डिग्री सेल्सियस, सवाईमोधपुर: 35.8 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 38.3 डिग्री सेल्सियस तापमान, बाड़मेर में 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Ad Image
Latest news
Related news