Monday, September 16, 2024

राजस्थान: भरतपुर में बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति स्थापित के दौरान हुआ विरोध, पुलिस पर हुआ पथराव

जयपुर। राजस्थान के भरतपुर जिले में बाबा साहेब आंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने को लेकर हिंसा की खबर सामने आई है. मूर्ति लगाने को लेकर कुछ लोगों ने इसका विरोध करते हुए उपद्रव मचा दिया इसपर जब पुलिस रोकने आई तो उनपर पथराव भी किया।

बाबा साहेब की मूर्ति का हुआ विरोध

आपको बता दें कि राजस्थान के भरतपुर जिले में सरकार द्वारा एक चौराहे पर बाबा साहेब आंबेडकर की मूर्ति लगाने की घोषणा हुई थी. जानकारी के मुताबिक जैसे ही काम शुरू होने वाला था उस दौरान कुछ लोग चौराहे पर इकट्ठा हो गए और आने जाने पर रोक लगा दी. लोगों ने मूर्ति बनाने को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने विरोधियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े। बेलारा चौराहे के पास विरोधियों ने इंधन डालकर आग लगा दी थी.

क्या था मामला ?

आपको बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाला है, जिसे देखते हुए कांग्रेस विधायक ने भरतपुर जिले में तीन क्षेत्रों में मूर्तियां स्थापित करने की घोषणा की थी. विधायक जोगेंद्र सिंह अवाना ने बाबा साहेब अंबेडकर, भगवान परशुराम और महाराजा सूरजमल की मूर्ति स्थापित करने की बात कही थी. गांव के कुछ लोगों ने बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति लगाने का विरोध किया जिसके बाद विरोध हिंसा में परिवर्तित हो गया था.

जाट सामज की मांग

बता दें कि देहरा मोड़ से नदबई जा रहे रास्ते में बेलारा चौराहे पर बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति स्थापित होनी थी जिसका जाट समाज के लोग विरोध कर रहे हैं. दरअसल जाट समाज बाबा साहेब के बजाय सूरजमल महराजा की मूर्ति स्थापित करने की मांग रहे है. सूरजमल महाराजा को भरतपुर का संस्थापक भी कहा जाता है.

Ad Image
Latest news
Related news