Friday, September 20, 2024

राजस्थान: तारंगा हिल से आबूरोड़ तक रेल लाइन बिछाने का काम हुआ शुरू, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

जयपुर। तारंगा हिल से आबूरोड़ तक रेल लाइन के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वन्दे भारत उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान इस रेल लाइन की घोषणा की थी.

तरंगा हिल से आबूरोड़ तक बिछेगी रेल लाइन

आपको बता दें कि कल यानी बुधवार को वन्दे भारत का प्रधानमंत्री ने वर्चुअल उद्घाटन किया था. इस दौरान उन्होंने तारंगा हिल से आबूरोड़ तक के लिए रेल लाइन बिछाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा कि सरकार रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनेक्टिविटी को भी प्राथमिकता दे रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस रेल लाइन की मांग 100 साल से भी अधिक पुरानी है. उन्होंने कहा कि इसे भाजपा सरकार ने पूरी की है. वहीं उदयपुर से अहमदाबाद के बीच रेल लाइन को भी ब्रॉड गेज में बदलने का काम पूरा हो चुका हैं.

कई क्षेत्र हुए कनेक्ट

इससे मेवाड़ क्षेत्र, गुजरात सहित देश के अन्य भागों से बड़ी लाइन से कनेक्ट हो गया है। रेलवे में गेज परिवर्तन और दोहरीकरण के जो काम बीते वर्षों में हुए हैं, उनका बहुत बड़ा लाभ राजस्थान के जनजातीय क्षेत्रों को हुआ है। पाली, डूंगरपुर, उदयपुर, चित्तौडगढ़ और सिरोही जिलों में रेल सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। रेलवे लाइनों के साथ राजस्थान के रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है।

रेल परियोजना में 480 करोड़ का प्रावधान

बता दें कि तरंगा हिल आबूरोड़ रेल परियोजनाओं के लीयूए इस साल 480 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आबूरोड़ स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news