Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश में एक बार फिर बदलेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने के साथ प्रदेश में बारिश की भी संभावना है.

आज का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में दो दिन तक मौसम का रुख बदला रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई क्षेत्र में आंधी के साथ बारिश की संभावना है. जबकि अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में तापमान में कोई कमी नहीं आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि तापमान में वृद्धि होने की आशंका हैं. उन्होंने कहा कि तापमान में अधिकतम 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकती है.

इन जिलों में बढ़ा तापमान

आपको बता दे कि राजस्थान में पिछले दो दिन से तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर में तापमान का स्तर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने कहा कि इस हफ्ते तापमान में अधिक इजाफा होने की संभावना है. उन्होंने ,कहा कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक सर्कुलेटरी हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से यह परिवर्तन देखा जा रहा है. वहीं स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.

बुधवार को भी हुई थी बारिश

बता दें कि बुधवार के दिन 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चली थी. वहीं राजस्थान के सादुलपुर समेत कई क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई थी. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर सर्कुलेटरी हवाओं का सिस्टम अरब सागर से नम हवाएं खींच रहा है जिस वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है.

Ad Image
Latest news
Related news