Monday, September 16, 2024

भाजपा पर CM अशोक गहलोत ने साधा निशाना, अम्बेडकर जयंती पर सभा को संबोधित कर रहे थे गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा “BJP के साथ हमारी लड़ाई विचारधारा की है। भाजपा संविधान की मूल भावना के अनुसार चल नहीं रही, इसलिए आज लोकतंत्र के खतरे की बात होती है।”

जयपुर : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय जनता पार्टी के साथ कांग्रेस की लड़ाई को ‘विचारधारा की लड़ाई’ करार दिया। साथ ही, आरोप लगाया क‍ि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा संविधान की मूल भावना के अनुसार नहीं चल रही है और देश में आये दिन संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर सीएम अशोक गहलोत अंबेडकर सर्किल पहुंचे और बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा “देश में संविधान की धज्जियां उड़ रही हैं, लोकतंत्र खतरे में पड़ गया है, आज सबसे बड़ी आवश्यकता है अहिंसा का रास्ता अख्तियार करने की। हमारे समक्ष सबसे बड़ी चुनौती इस बात की भी है कि संविधान की रक्षा कैसे की जाए और लोकतंत्र मजबूत कैसे रहे।” सीएम गहलोत ने कहा, BJP के साथ हमारी लड़ाई विचारधारा की है। बीजेपी संविधान की मूल भावना के अनुसार चल नहीं रही, इसलिए आज लोकतंत्र के खतरे की बात होती है।

21वीं सदी में भी छूआछूत जीवित है तो कलंक है

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने छुआछूत को मानवता पर कलंक बताते हुए कहा, 21वीं सदी में भी छुआछूत की भावना अगर जीवित है तो यह मानवता पर कलंक है। अशोक गहलोत ने जवाहर कला केंद्र में डॉ. अंबेडकर के जीवन पर आधारित कला प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, विधायक प्रशांत बैरवा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

देश की आधी समस्याओं का समाधान

अशोक गहलोत ने कहा, ‘देश एक रहे, अखंड रहे, इसके लिए इंदिरा गांधी जी ने जान दे दी, राजीव गांधी शहीद हो गए। ऐसे में इस मुल्‍क में हम सबका संकल्‍प होना चाहिए कि हम बाबा साहेब अंबेडकर के सपने और भावना के अनुकूल चलें.’ संविधान की मूल भावना और इसमें वर्णित कर्तव्यों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर इन्हीं भावनाओं और कर्तव्यों के अनुरूप सभी लोग और राजनीतिक दल चलें तो देश की आधी अंदरूनी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news