Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: मरुस्थल के फैलाव को रोकने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ ने लिया संकल्प, 51,000 पौधे लगाकर….

जयपुर। राजस्थान के एक तकनीकी विशेषज्ञ ने बढ़ते रेगिस्तान को रोकने का फैसला करते हुए नंगे पैर 51,000 पौधे लगाने का संकल्प लिया है. बता दें अभी तक 43,000 पौधे लगाए जा चुके हैं.

51,000 पौधे लगाने का लिया संकल्प

आपको बता दें कि राजस्थान के सीकर क्षेत्र के छींच गांव के निवासी अजित सिंह ने 2017 में मरुस्थल को रोकने के लिए 51,000 पौधे लगाने का संकल्प लिया था. उनके इस लगातार प्रयास की वजह से अभी तक 43,000 पौधे लगाए जा चुके हैं. इनमें से अधिकांश अपने दम पर और कई स्वयं सहायता समूह की मदद से लगाए गए हैं. बता दें कि अजित सिंह ने यह संकल्प नंगे पैर पूरा करने का लिया था. जिसे वह अभी भी जारी रख रहे हैं. अजित अपने लक्ष्य का 85% पूरा कर चुके हैं ऐसे में उम्मीद है कि उनका यह लक्ष्य साल के अंत तक पूरा हो जाएगा।

अजित सिंह ने दी जानकारी

अजित सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने यथार्थ वेलफेयर ट्रस्ट शुरू किया जिसके बाद 2017 से पौधे लगाने शुरू किए. उन्होंने कहा कि मैंने संकल्प लिया है कि मैं तब तक चप्पल नहीं पहनूंगा जब तक मेरे गांव के आस-पास 51,000 पौधे लगाने का संकल्प नहीं पूरा हो जाता। उन्होंने कहा कि मैंने लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है और इस कारण से मेरी मदद करने के लिए कई लोग आगे आए। अजित सिंह ने कहा- मैं जल्द से जल्द इस संकल्प को पूरा करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं की मेरे द्वारा लगाए हुए पौधे जीवित रहे. अजित सिंह ने जानकारी दी कि हम निवासियों के लिए ऑक्सीजन पार्क बना रहे हैं, उन्हें पौधों की देखभाल में शामिल कर रहे हैं जब तक कि वे पेड़ नहीं बन जाते। तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा कि एक समूह में कई पेड़ों की देखभाल करना आसान होता है। ऐसे हरे-भरे द्वीप आस-पास के क्षेत्रों के तापमान को बदल सकते हैं और आसपास के ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news