Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: सरकार के निशुल्क खाद्य सामग्री पैकेट से 1 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगी राहत

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब परिवारों को मुफ्त में खाद्य सामग्री वाली पैकेट देने की योजना को मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक इस योजना में 392 करोड़ रूपए का खर्च आएगा।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 1.6 करोड़ परिवारों को महंगाई से राहत दिलाने का महवत्पूर्ण निर्णय लिया है. अशोक गहलोत ने फूड पैकेट योजना लागू करने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले परिवारों को मुफ्त में खाद्य सामग्री वाले पैकेट दिए जाएंगे। इसके मुताबिक हर पैकेट में चीनी, नमक, धनिया पाउडर, एक लीटर खाद्य तेल, एक-एक किलो चना दाल, 100-100 ग्राम मिर्ची पाउडर, 50 ग्राम हल्दी पाउडर वितरण किए जाएंगे। इस प्रकार हर एक पैकेट की लागत 370 रूपए की होगी। वहीं इस योजना में लगभग 392 करोड़ रूपए की लागत आएगी। 24 अप्रैल को महंगाई राहत कैंप में इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया जाएगा।

आरआईएएल को 421 करोड़ रूपए की मिली मंजूरी

बता दें कि एक अन्‍य फैसले में गहलोत ने जयपुर में राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड लर्निंग (आरआईएएल) के लिए 421 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी है. इस धन राशि में 145 करोड़ रुपए से विभिन्न नवाचार एवं 180 करोड़ रुपए से भवन निर्माण समेत अनुसंधान केन्द्रों/स्कूलों की स्थापना सहित अलग-अलग कार्य कार्य किए जाएंगे.

Ad Image
Latest news
Related news