Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश में लोगों का गर्मी से हुआ बुरा हाल, तापमान 40 डिग्री के पार

जयपुर। प्रदेश में गर्मी के स्तर में लगातार बढ़ावा देखा जा रहा है. ऐसे में राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक तापमान शुष्क रहेगा फिर इसके बाद मौसम में थोड़ी राहत मिल सकती है.

18 अप्रैल से मिल सकती है थोड़ी राहत

मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल से गर्मी में थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि 18 अप्रैल से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे बीकानेर, जोधपुर, और अजमेर संभाग में मौसम बदल सकता है. इस दौरान शेखावटी क्षेत्र में 18 और 19 अप्रैल को बादल गर्जन के साथ कहीं-कहीं तूफान आ सकता है. वहीं कुछ जगहों पर बारिश होने की भी संभावना है.

प्रदेश में गर्मी से परेशान हुए लोग

राज्य में कुछ दिनों से मौसम शुष्क है जिस वजह से धूप तेजी से निकल रही है इससे तापमान में वृद्धि हो रही है. कल यानी शुक्रवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जो प्रदेश में अब तक सबसे अधिक है. बाकि अन्य जिलों कि बात करें तो जैसलमेर, बांसवाड़ा और बीकानेर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जानकारी के मुताबिक इस वक्त लोग बाहर सड़कों पर कम दिखे वहीं लोगों ने इस तपती गर्मी में अपने घर में रहना सेफ समझा।

जिलों का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अगर पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो कई जिलों में जून जैसी गर्मी महसूस की जा रही है. सबसे ज्यादा तापमान में वृद्धि श्रीगंगानगर में 42.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया. वहीं बीकानेर में 41.9 डिग्री, जैसलमेर में 41.3, बांसवाड़ा-41.5, कोटा में 41.0, बाड़मेर में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Ad Image
Latest news
Related news