Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: प्रदेश का यह अस्पताल कम पैसों में इलाज कर मरीज को बना देता है स्वस्थ

जयपुर। राजस्थान के जयपुर स्थित जेलेकोन अस्पातल इस समय काफी सुर्खिया बतौर रहा है. इस अस्पताल में 150 से ज्यादा बच्चों ने बिमारियों को मात दी हैं.

जेकेलोन अस्पताल में गंभीर से गंभीर बीमारियां हो जाती हैं ठीक

आपको बता दें कि जयपुर स्थित जेकेलोन अस्पताल में गंभीर बीमारियों का इलाज काम पैसो में किया जाता है. अभी तक 150 से अधिक बच्चों ने इस अस्पताल में बिमारियों को मात दी हैं. देशभर में 450 व राजस्थान में अब तक 170 दुर्लभ बीमारियां डायग्नोस हुई है। इनमें मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, स्पाइन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी समेत कई बड़ी बीमारियां शामिल है। इनमें से कईयों के इलाज में लाखों-करोड़ों का खर्चा आता हैं। वहीं हायपोथारायडिज्म, ग्लूकोज-4 फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज समेत 20 से ज्यादा दुर्लभ बीमारियों का इलाज काफी सस्ता उपलब्ध है। कुछ मरीजों में बोन मेरो ट्रांसप्लांट या अन्य तकनीक से इलाज किया जा रहा है।

हजार से अधिक बच्चों का हो रहा इलाज

जानकारी के मुताबिक जेेके लोन अस्पताल में दुर्लभ रोगों से ग्रस्त 1300 से ज्यादा बच्चे पंजीकृत है। इनमें कई लाइलाज बीमारी से ग्रस्त है. इसका कारण यह है कि उनका उपचार अभी शुरू नहीं हुआ है। हालांकि कई अन्य दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त 150 से ज्यादा बच्चे नियमित उपचार ले रहे हैं। जिन मरीजों को महंगे इलाज की जरुरत है. उनके लिए क्राउड फंडिंग के जरिए फंड भी जुटाया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news