Monday, September 16, 2024

PCC चीफ डोटासरा: अध्यापकों के तबादले नहीं हुए तो कांग्रेस को होगा नुकसान, CM गहलोत ने दिया जबाब

राजस्थान: शिक्षा सेवा परिषद और राजस्थान शिक्षा सेवा प्राध्यापक संघ का आज कार्यक्रम आयोजित किया गया। ”सत्कार 2023” का आयोजन राजस्थान कॉलेज के खेल ग्राउंड में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा शिक्षा, मंत्री बीडी कल्ला और आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौर अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम के माध्यम से सरकार के ऐतिहासिक निर्णय, उपलब्धियां और संघ की अपेक्षाओं को मंच पर रखा गया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा था की अगर अध्यापकों के तबादले नहीं हुए तो कांग्रेस को इसका नुकसान होगा।डोटासरा ने कहा तृतीय श्रेणी अध्यापकों के तबादले जल्द से जल्द किए जाएं। अब डोटासरा के इस बयान पर मुख्यमंत्री गहलोत का भी बयान सामने आया है।

मंच से शिक्षक संघ ने सरकार से मांग करते हुए कहा वेतन कटौती रोकने और लंबित डीपीसी को पूरी करने, ब्लॉक स्तर पर शारीरिक शिक्षक अधिकारी नियुक्त, थर्ड ग्रेड शिक्षकों का स्थानातरण शुरू करने की मांग की। शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने बताया OPS को बंद करने की बात केन्द्र सरकार कर रही है, वहीं राज्य सरकार प्रदेश में OPS का लाभ दे रही है। प्रदेश में चिकित्सा और शिक्षा फ्री में दी जा रही है,किसी से किसी तरीके का कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

तबादलों पर बोले डोटासरा

पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा शिक्षा विभाग के बरसों पहले के शिविरा पंचांग को बदला गया। संचय निधि से पैसा कोविड शिक्षक को दिया गया, शिक्षको की 11 हज़ार से ज्यादा परिवेदना का निस्तारण समय पर किया। साथ डोटासरा ने मुख्यमंत्री की ओर इशारा करते हुए कहा कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के तबादले जल्द से जल्द किए जाएं, नहीं तो आने वाले चुनाव में इनकी नाराजगी साफ तौर पर देखने को मिलेगी, जिसका बहुत बड़ा नुकसान कांग्रेस पार्टी को उठाना पड़ सकता है।

CM: मांगों पर विचार जरूर किया जाएगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संबोधन में कहा शिक्षकों का गुण इस कार्यक्रम में झलक रहा हैं,मांगे नहीं मांग रहे सिर्फ सुझाव दिए जा रहै हैं। आप सबकी मांगों की जिम्मेदारी को पूरा करने की जिम्मेदारी शिक्षामंत्री जी की है। आपकी मांगों को लेकर शिक्षामंत्री के जरिए सुना जाएगा, जो संभव होगा वो काम पुरे जरूर होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार को सब के बारे में सोचना पडता हैं पर मैं इस मौके पर घोषणा तो नहीं करूंगा, लेकिन इतना जरूर है मांगों पर विचार जरूर किया जाएगा। मुझे लगता है चुनाव मैं नहीं आप लोग लड़ रहे हो, राजस्थान की जनता इस बार चुनाव लडेगी। साथ ही CM ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी और अमित शाह, रोड शो, धन-बल से चुनाव लडेंगे। देश किस दिशा में जा रहा है किस दिशा में जाएगा यह कोई नहीं जानता। गांधी के सानिध्य में डॉ अंबेडकर ने संविधान बनाया। उसके बाद कल्पना कीजिए लोकतंत्र आज भी कायम हैं। लेकिन मौजूदा मोदी सरकार लोकतंत्रब को ख़त्म कर रही है और विपक्ष की आवाज बंद करना चाहती है।

उन्होंने कहा मानगढ़ में मैने पीएम मोदी को कहा आप अलग-अलग मुल्कों में जाते तो आपका सम्मान होता हैं। क्योंकि वो कहते हैं आप गांधी के देश से आए हो इसलिए सम्मान दिया जाता है की आप उस देश से आए हो जहां सबसे मजबूत लोकतंत्र हैं। 75 साल बाद भी दुनिया की ताकत बनकर उभरकर आए हैं। और आज आप उसी लोकतंत्र को ख़त्म करने पर करने पर लगे हैं। हमारा 2030 मिशन हैं। राजस्थान कैसे देश का नंबर वन राज्य बने। उसपर काम हो रहा है। स्वास्थ्य और शिक्षा पर राज्य सरकार का पूरा फोकस है।

2030 तक राजस्थान बनेगा नंबर-1 राज्य

ट्रांसफर पॉलिसी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा थर्ड ग्रेड ट्रांसफर पॉलिसी ऐसी बनेगी जिससे भविष्य में कोई दिक्कत नहीं आएगी। अगर आप सभी का आशीर्वाद मिलेगा तब 2030 तक शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ़ सकते हैं। हम हर क्षेत्र में नंबर-1 बनना चाहते हैं ये हमारा सपना हैं, 25 लाख का बीमा देश में कही भी नहीं हैं जो हमने राजस्थान में लागू किया,ओपीएस कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजना है।

Ad Image
Latest news
Related news