Monday, September 16, 2024

राजस्थान का यह मंदिर सूर्यग्रहण के समय रहता है खुला, इस दौरान भक्तों की लगती है भीड़

जयपुर। आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है जिसे वैशाख अमावस्या कहा जाता है. वैशाख महीने में लगने वाला यह सूर्यग्रहण गुरूवार सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर शुरु हुआ था जो 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म हुआ. जानकारी के मुताबिक जब भारत में सूर्यग्रहण लगता है तब 12 घंटे पहले ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. लेकिन माना जाता है कि उदयपुर के नाथद्वार स्थित भगवान श्रीनाथजी के दर्शन सूर्यग्रहण पर करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

सूर्य ग्रहण पर श्रीनाथजी का धाम भक्तों के लिए रहता है खुला

आपको बता दें कि आज यानी गुरूवार को वैशाख अमावस्या महीने में लगने वाला पहला सूर्यग्रहण लगा है. भारत में सूर्यग्रहण लगने के दौरान मंदिर के फाटक बंद रहते है. लेकिन उदयपुर में स्थित भगवान श्रीनाथजी का मंदिर सूर्यग्रहण के समय खासतौर पर खुला रहता है. ऐसी मान्यता है कि सूर्यग्रहण के समय श्रीनाथ जी के दर्शन अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है. यही कारण है कि रोज के मुकाबले सूर्यग्रहण पर भगवान श्रीनाथजी के मंदिर में दस गुना ज्यादा भक्तो की भीड़ रहती है. जानकारी के मुताबिक यह राजस्थान का इकलौता ऐसा मंदिर है जो सूर्यग्रहण के दिन भी खुला रहता है. श्रीनाथ जी का दर्शन भी सूर्य ग्रहण शुरू होने से लेकर समाप्ति तक किया जाता है.

आज 12:29 बजे तक खुला था मंदिर

बता दें कि आज उदयपुर में नाथद्वार पर स्थित श्रीनाथजी के मंदिर में अल सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर भक्तों के द्वारा दर्शन करना आरंभ किया गया था जो 12:29 बजे तक जारी रहा था।

Ad Image
Latest news
Related news