Friday, October 18, 2024

राजस्थान: मकराना में वर्ल्ड अर्थ डे मनाया गया, स्काउट गाइड ने पर्यावरण को लेकर किया जागरूक

जयपुर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मकराना मे शनिवार को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया गया. अवकाश के दिन भी स्कूल पहुंचकर कार्यक्रम को किया आयोजित।

वर्ल्ड अर्थ डे मनाया गया

आपको बता दें कि शनिवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मकराना में विश्व पृथ्वी दिवस यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया गया. अवकाश के दिन भी स्काउट गाइड ने स्कूल में पहुंचकर पर्यावरण जागरूक कार्यक्रम को आयोजित कर लोगों को जागरूक किया। स्थानीय संघ के सचिव रामदेव पारीक ने बताया कि गाइड,रोवर, रेंजर समेत स्काउट ने परिवर्तन के प्रति लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने रैली आयोजित की जिसमें स्काउट गाइड ने पर्यावरण संरक्षण के स्लोगन बैनर को हाथों में लिया था. शाला परिसर में पर्यावरण जागरूकता पर निबंध और पोस्टर प्रतियोगिता और सेमिनार का आयोजन हुआ था.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने क्या कहा?

कार्यक्रम के मुख्या अथिति पर्यावरणविद् लादूराम सैनी ने कहा कि स्काउट गाइड हमेशा पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करते आए हैं. वहीं सहायक जिला कमिश्नर अब्दुल वहीद खिलजी ने पृथ्वी को सबसे सुन्दर ग्रह बताया और कहा कि यह मनुष्य के लिए सच्चा प्रदत्त उपहार है. इस दौरान रेंजर हेमाद्रि प्रजापत ने कविता सुनाई और स्काउट प्रिंस सोलंकी ने जागरूकता संदेश दिया।

क्या है वर्ल्ड अर्थ डे

जानकारी के मुताबिक हर साल 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता है. वर्ल्ड अर्थ डे लोगों को अर्थ के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. वहीं अर्थ प्लेनेट की महत्ता को जानने और समझने के लिए मनाया जाता है. सबसे पहले पृथ्वी दिवस यानी अर्थ डे दो बार मनाया जाता था. सबसे पहले 21 मार्च को और फिर 22 अप्रैल को मनाया जाता था. लेकिन साल 1970 से यह दिवस 22 अप्रैल को ही मनाया जाने लगा.

Ad Image
Latest news
Related news