Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: गहलोत सरकार ने खोला पिटारा, चिकित्सा विभाग में 18 हजार पदों पर होगी भर्ती

जयपुर: इस साल के अंत में राजस्थान विधानसभा का चुनाव है। उसके देखते हुए गहलोत सरकार ने अपना पिटारा खोल दिया है। प्रदेश में बड़े स्तर पर नई भर्तियों के लिए दरवाजे खोले जा रहे हैं। अब इसी बीच चिकित्सा विभाग में भी नई भर्तियों की उम्मीद दिखाई दे रही है। आठ कैडर की भर्तियों में पदों की संख्या तीन गुना बढ़ा दी गई है।

अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर

गहलोत सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर दी है। चिकित्सा विभाग जल्द ही 18 हजार से अधिक पदो पर भर्ती प्रक्रिया (Recruitment) शुरू करने जा रहा है। इसकी शुरुआत बुधवार को नर्सिंग ऑफिसर के करीब 8 हजार पदों के लिए विज्ञप्ति जारी होने के साथ हो रही है। विभाग ने हाल ही में पूर्व में जारी भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने के तत्काल बाद पदों की संख्या तीन गुना करते हुए नई भर्तियों की तैयारियां शुरू कर दी है। इसमें खास बात ये है कि अब कोरोना काल में काम करने वाले हैल्थ वर्कर्स को अतिरिक्त बोनस अंक भी मिलेंगे।

इतने पदों पर होंगी भर्तियां

चिकित्सा विभाग में अब 6523 के बजाय 18112 पदों पर भर्तियां होगी। सबसे पहले नर्सिंग ऑफिसर के करीब 8 हज़ार पदों के लिए विज्ञप्ति जारी होगी, बुधवार तक नर्सिंग ऑफिसर के लिए विज्ञप्ति जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी सप्ताह में अन्य कैडर के पदों के लिए भी विज्ञप्ति जारी होगी। भर्तियों में अनुभव को लेकर कुछ बदलाव किया गया है, एक साल पर 10, दो साल पर 20 और तीन साल के अनुभव पर 30 बोनस अंक का नियम है, लेकिन कोविड काल में काम करने वालों का ध्यान रखा गया है। चाहे एक भी दिन कोरोना काल में काम किया है, ऐसे स्वास्थ कर्मियों को बोनस के 15 अंक मिलेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news