Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: दरार से गिरने वाली थी होटल की इमारत, फिर ऐसे किया खड़ा

उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर शहर में एक होटल में दरार आ गयी थी। जिससे इमारत किसी भी वक़्त ढह सकती थी। जिसके वजह से होटल के मालिक परेशान हो रहे थे। लेकिन उनकी परेशानी को दूर किया हरियाणा के एक ठेकेदार ने।

आपको बता दें कि ऐसी कई सारी घटनाएं हमने देखी है जिसमे नीव कमजोर होने के कारण इमारत गिरने लगते है या गिरने की कगार पर आ जाते है। लेकिन उदयपुर में एक 3 मंजिला होटल में ऐसी दरार आने पर उसे तकनीक की सहायता से फिर पहले जैसा कर दिया गया। हरियाणा के एक ठेकेदार ने इस होटल में पड़े दरार को चुना, ईंट, पत्थर और सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया बल्कि 50 से ज्यादा जैक लगाया और होटल को फिर से खड़ा कर दिया। वहीं ठेकेदार ने 30 साल की गारंटी भी है कि होटल ऐसे ही स्थिति में खड़ा रहेगा।

दरार पड़ने की वजह से झुका होटल

यह होटल शहर के उदियापोल क्षेत्र में हैं जिसका नाम मार्स होटल (Mars Hotel) है। इसके मालिक विजय ने बताया कि वह किराए पर होटल चला रहे थे। इसमें धीरे-धीरे दरारें आने लगीं, फिर होटल करीब चार इंच झुक गई। इसके बाद होटल को खाली किया और हरियाणा के ठेकेदार से संपर्क किया। होटल में राइट साइड में उससे जुड़ा एक भवन है लेकिन होटल के लेफ्ट साइड में कोई भवन नहीं है, इसी कारण लेफ्ट साइड में होटल की बिल्डिंग झुक गई।

50 से ज्यादा जैक लगाकर खड़ा किया होटल

इस काम को करने वाले कारीगर अंकित ने बताया कि हम उत्तर प्रदेश के हैं और हमारा ठेकेदार हरियाणा का है। उसे उदयपुर भेजा है, यहां आकर देखा तो यह जानकारी सामने आई कि होटल की नींव कमजोर होने के कारण यह 4 इंच तक झुक गई है। इसके बाद होटल के नीचे हिस्से की दीवार को 2-3 फिट तक तोड़ा गया, उन्हें तोड़ते गए और जैक लगाते गए. 50 से ज्यादा जैक लगाने के बाद उनका लेवल सेट किया गया। मात्र डेढ़ घंटे में होटल जो 4 इंच झुकी थी उसे सीधा कर दिया गया। अब जैक को हटाते जाएंगे और वहां पक्का दीवार की चुनाई करते जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अगर इस प्रक्रिया में भवन गिर जाता है तो ठेकेदार पूरा बनाकर देगा। साथ ही 30 साल की गारंटी भी दी है।

Ad Image
Latest news
Related news