Friday, September 20, 2024

राजस्थान: प्रदेश में जगह-जगह दिख रहा कूड़े का पहाड़, सफाई करने के लिए कर्मचारी नहीं आ रहें नजर

जयपुर। राजस्थान में सफाई कर्मचारियों द्वारा हड़ताल किया जा रहा हैं जिसका, आज तीसरा दिन है. भर्ती प्रक्रिया स्थगित करने के बाद भी कर्मचारियों द्वारा हड़ताल जारी है. पिंक सिटी जयपुर समेत अन्य स्थानों पर हड़ताल से सफाई व्यवस्था चरमरा गई है.

प्रदेश में दिख रहा कूड़े का पहाड़

आपको बता दें कि राजस्थान में सफाई कर्मचारियों द्वारा हड़ताल का आज तीसरा दिन है. प्रदेश के कई क्षेत्रों समेत पिंक सिटी में सड़कों पर कचरा ही कचरा नजर आ रहा है. दरअसल सफाई कर्मी, भर्ती में आरक्षण को खत्म कराने की मांग कर रहे हैं. वाल्मीकि समाज के 6000 कर्मचारी मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. जानकारी के मुताबिक हजारों टन कचरा सड़कों पर बिखरा दिखाई दे रहा है.

1384 पदों पर निकली थी भर्ती

बता दें कि हाल ही में प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मचारियों के लिए 1384 पदों पर भर्ती निकाली थी उसमे वाल्मीकि समाज आरक्षण को खत्म करने की मांग कर रहा है. जिसके बाद राज्य सरकार ने इस पूरी भर्ती प्रक्रिया को स्थगित भी कर दिया था लेकिन हड़ताल अभी भी जारी है. वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारी अभी भी हड़ताल कर रहे हैं.

वाल्मीकि समाज को दी जाए प्राथमिकता

जानकारी के मुताबिक हड़ताल कर्मचारियों की मांग है कि आरक्षण पद्धति को खत्म किया जाना चाहिए, नई भर्ती में वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता दिया जाना चाहिए तभी वो हड़ताल को खत्म करेंगे।

डोर टू डोर कलेक्शन पर पड़ रहा असर

कर्मचारियों द्वारा हड़ताल किए जाने से डोर टू डोर कलेक्शन पर काफी असर पड़ रहा है. क्योंकि जयपुर राइट्स द्वारा डोर टू डोर वेस्टेज कलेक्शन होता था लेकिन वो अब घर-घर नहीं पहुंच रहे हैं. और अब लोगों द्वारा सड़कों पर कचरा डालना उनकी मजबूरी हो गई है:

Ad Image
Latest news
Related news