Sunday, September 8, 2024

राजस्थान में गिरा तापमान, मौसम विभाग ने 20 जिलों में बारिश समेत आंधी का जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिसके बाद मौसम विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं उन्होंने कहा कि मई के महीने में गर्मी नहीं सताएगी।

आज का मौसम

राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में मौसम परिवर्तन का सिलसिला शुरू हो गया है। सुबह बारिश के बाद राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है। वहीं अगले 24 घंटों में जयपुर समेत प्रदेश के 20 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से राजस्थान में अचानक मौसम परिवर्तन का दौर शुरू हुआ है। जो अगले 1 सप्ताह तक जारी रहेगा। इससे प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश होगी। जिससे तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

मई के मौसम में घुलेगी ठंडक

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में इस बार मई माह में गर्मी नहीं सताएगी. मई माह के दौरान अधिकतम तापमान औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस कम रहेगा. वहीं बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है. इसके साथ ही मई माह के दौरान हीट वेव के भी औसत से कम रहने के आसार हैं. कुल मिलाकर मई महीने में मौसम खुशनुमा रह सकता है. जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार मई के पहले हफ्ते में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इसके कारण सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. राजस्थान के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की प्रबल संभावना है. मई के दूसरे हफ्ते में भी थंडरस्टोर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य या सामान्य से कम रहने की संभावना है.

Ad Image
Latest news
Related news