Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश को दो और वन्दे भारत मिलने की संभावना

जयपुर। केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 19 मार्च को राजस्थान को पहली वन्दे भारत ट्रेन देने का ऐलान किया था जिसके बाद प्रदेश को पहली वन्दे भारत मिली जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाई थी. वहीं कुछ दिन पूर्व रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लंबी दूरी के बीच स्लीपिंग कोच वाली वन्दे भारत के संचालन का निर्णय लिया है.

2 नई वन्दे भारत मिलना संभव

आपको बता दें कि राजस्थान को अब दो और वन्दे भारत ट्रेन मिल सकती है. पिछले दिनों केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह फैसला किया है. रेलवे कोच प्रोडेक्शन यूनिट के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन को सोनीपत स्थित कोच फैक्ट्री में बनाया जाएगा। जोधपुर-अहमदाबाद अजमेर-अहमदाबाद और जयपुर-इंदौर के बीच वंदे भारत के संचालन है, लेकिन अभी इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

जयपुर-उदयपुर के बीच संचालन की संभावना

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने उत्तर पश्चिम रेलवे को 4 नई वंदे भारत ट्रेन देने की स्वीकृत दी है, लेकिन अभी इनका रूट फिक्स नहीं हैं। वर्त्तमान में उदयपुर से मुंबई (बांद्रा) और दुर्गापुरा (जयपुर) का शेड्यूल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, लेकिन रेलवे से इसकी स्पष्टीकरण की तोपता चला कि अभी तक रूट की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जबकि इसमें से उदयपुर-जयपुर के बीच ट्रेन का संचालन संभावित है। जानकारी के अनुसार जयपुर जोधपुर रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा नहीं हैं।

13 अप्रैल से शुरू हुई थी पहली वन्दे भारत

बता दें कि प्रदेश की पहली वन्दे भारत को 13 अप्रैल, 2023 से शुरू किया गया था यह अजमेर एवं दिल्ली कैंट के बीच संचालित होती है. . इस ट्रेन के जरिए दिल्ली से जयपुर और अजमेर का सफर कम समय पर करना संभव हो सका है। क्योंकि वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करती है. इसी मार्ग की वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच का सफर 6 घंटे 15 मिनट में तय करती है. वंदे भारत एक्सप्रेस इसकी तुलना में इसी मार्ग पर चलने वाली वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज है.

Ad Image
Latest news
Related news