Thursday, September 19, 2024

राजस्थान के कुछ हिस्सों में अलर्ट, 2 मई से और बारिश की संभावना

जयपुर। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश हुई, जबकि राज्य के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी व पूर्वी हिस्सों में आंधी बारिश का दौर जारी रहने की आशंका है. वहीं आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. जिससे 2 मई यानी आज और 3 मई यानी कल तक बारिश हो सकती है. आगामी एक हफ्ते में इससे तापमान में गिरावट होगी।

इन राज्यों में भी आज बारिश की संभावना

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपाटमेंट के अनुसार 2 मई यानी आज सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, मेघालय, आंध्रप्रदेश तेलांगना, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल के कुछ क्षेत्रों में भरी बारिश का अनुमान है.

8 मई तक बारिश में कमी

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर राधे श्याम ने बताया कि आठ मई से बारिश की गतिविधियों में कमी होगी और अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश वाले जिलों में शाहपुरा, भीलवाड़ा, नीमराणा, अलवर, खेतड़ी, झुंझुनू समेत राजधानी जयपुर शामिल हैं। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी और जोधपुर में सबसे अधिक बारिश 35.6 मिलीमीटर दर्ज की गई है। भीलवाड़ा में 75 मिलीमीटर, जयपुर में 7 मिलीमीटर, झुंझुनू में 50 मिलीमीटर और अलवर में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Ad Image
Latest news
Related news