Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: शहरों के आलावा अब गांवों में भी खुलेगी इंदिरा रसोई, 8 रुपए में मिल सकेगा भरपेट भोजन

जयपुर। शहर के अलावा गांवों में भी इंदिरा रसोई खोली जाएगी। अलवर जिले के 45 गांव के 46 क्षेत्रों में इंदिरा रसोई का संचालन होगा।

गांवों में भी इंदिरा रसोई

आपको बता दें कि राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना काफी समय से चलाई जा रही है लेकिन यह सिर्फ शहरों में दिखाई देता था मगर अब इंदिरा रसोई को गांवों मे खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। अलवर जिले के 45 गांव चुने गए हैं जिसमें 46 स्थानों पर इसे खोला जाएगा। स्वायत शासन विभाग ने इसकी शुरुआत कर दी है। अब बहुत जल्द गांवों में जरूरतमंदों को केवल 8 रुपए में भरपेट भोजन मिल सकेगा।

बजट घोषणा में किया था ऐलान

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा रसोई शुरू करने के घोषणा की थी। सीएम ने शहरों में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए गांवों में शुरू करने का फैसला लिया था। जिसके बाद स्वायत शासन विभाग के आदेश पर कलक्टर ने इंदिरा रसोई के संचालन के लिए गांवों में क्षेत्र व भवन चयन की कार्रवाई के आदेश दे दिए है। वहीं रसोई का संचालन जनसंख्या के आधार पर किया जाएगा।

जनसंख्या पर रहेगी निर्धारित

प्रदेश सरकार की ओर से तैयार प्रस्ताव के अनुसार राज्य में के कुल एक हजार कस्बों में इंदिरा रसोई खोली जाएंगी। इसमें 5 से 10 हजार की जनसंख्या वाले कंस्बे में एक, 10 से 20 हजार की जनसंख्या वाले कस्बे में 2 ओर 20 हजार से ज्यादा जनसंख्या वाले कस्बे में 3 रसोई खोली जाएगी। जिसके चलते अलवर जिले के 45 गांवों में 46 इंदिरा रसोई संचालित होगी।

Ad Image
Latest news
Related news