Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तीन दिन आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर: मई के महीने में जिस तरह से मौसम का मिजाज देखने को मिल रहा है उससे लोग खाफी खुश नजर आ रहें है। जहां इस समय गर्मी का सितम रहता था लेकिन इस साल मौसम में बदलाव के कारण लोगो को गर्मी से राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर हो या फिर राजस्थान, सभी जगह गर्मी के सितम से राहत मिलती दिख रही है। एक समय 40 डिग्री के पार जा चुका अधिकतम तापमान लगातार नीचे आ रहा है। जिसका सीधा असर आम लोगों पर दिख रहा है। इस बीच राजस्थान के अधिकांश इलाकों में जोरदार बारिश के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक बारिश-वज्रपात के असर हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अधिकांश इलाकों में आगामी तीन दिन तक आंधी और वज्रपात की संभावना जताई है। विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश इलाकों में आंधी और वज्रपात के यलो अलर्ट के साथ चेतावनी जारी की है। वहीं मंगलवार को सुबह से शाम तक कई जगहों में बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। जिन इलाकों में बारिश हुई उनमें भीलवाड़ा, धौलपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर शामिल हैं।

इन जिलों में हुई बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, भीलवाड़ा में 12.6 मिलीमीटर बारिश, धौलपुर में 8.5 मिमी, बाड़मेर में 7.8 मिमी बारिश हुई। वहीं बांसवाड़ा में 5 मिमी, डूंगरपुर में 2.5 मिमी, हनुमानगढ़ में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान नागौर के डीडवाना में पांच सेंटीमीटर, नागौर के संजू में चार सेंटीमीटर, झुंझुनूं के पिलानी में चार सेंटीमीटर बारिश हुई। वहीं सीकर में चार सेंटीमीटर, अजमेर में चार सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर तीन सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर के बीच बारिश दर्ज की गई।

Ad Image
Latest news
Related news