Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: CM गहलोत ने PM को लिखी चिट्टी, छात्रवृत्ति की बकाया राशि जल्द देने की अपील

जयपुर। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अनुसूचित जन जाती उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की बकाया राशि 730.81 करोड़ रुपए की राशि जारी कराने का अनुरोध किया है।

सीएम गहलोत ने पीएम को लिखी चिठ्ठी

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर अनुरोध किया। मुख्यमंत्री गहलोत ने लिखा है कि अनुसूचित जनजाति के छात्रों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए अनुसूचित जनजाति उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना कार्यान्वित की जाएगी। योजना के निर्देशों के अनुसार केंद्र और राज्य के बीच 75:25 का अनुपात निर्धारित है। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष राज्य में लगभग 3 लाख आवेदन प्राप्त होते हैं, जिनके भुगतान के लिए प्रति वर्ष लगभग 400 करोड़ रुपये की आवश्यकता होती है। जिसमें से करीब 300 करोड़ रुपये केंद्र सरकार का अंश होता है। उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील करते हुए जल्द ही बकाया राशि रिलीज करने की बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य के छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति देने के लिए बंदोबस्त की जानी चाहिए।

विद्यार्थयों को आर्थिक मदद की जरुरत- सीएम

सीएम ने कहा कि शिक्षा को जारी रखने के लिए विद्यार्थियों को आर्थिक मदद की आवश्यकता होती है. इसलिए राशि को जल्द ही जारी कर देना चाहिए। उन्होंने टिप्पणी की कि राज्य का बजट वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में ही अलोकित हो जाता है। इस प्रकार, केन्द्र सरकार के हिस्से की राशि के समय पर बहाल नहीं होने से राज्य सरकार को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री से बकाया राशि जल्द से जल्द जारी किए जाने का अनुरोध किया है।

Ad Image
Latest news
Related news