Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: 7 मई को पश्चिमी विक्षोभ का असर होगा खत्म, गर्मी का होगा आगमन

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर 7 मई को समाप्त हो जाएगा। वहीं 8 मई से मौसम में खासा परिवर्तन होगा जिससे गर्मी के स्तर में इजाफा हो सकता है.

तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

आपको बता दें कि राजस्थान में काफी समय से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ अब समाप्त होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 7 मई से इसका असर दिखना बंद हो जाएगा। वहीं 8 मई से दिन के तापमान में छह डिग्री तक उछाल आ सकता है. पश्चिमी विक्षोभ खत्म होने के बाद चिलचिलाती हुई गर्मी का असर दिखाई दे सकता है. मौसम विभाग की माने तो नौ तपा में अधिक गर्मी पड़ने की आशंका जताई जा रही है.

बारिश का अलर्ट अभी जारी

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते अभी भी राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में 48 घंटो के दौरान कहीं-कहीं तेज हवाओं समेत बादल गर्जन और हल्की बारिश जैसी गतिविधियां देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 7 और 8 मई से पश्चिमी विक्षोभ समाप्त होने से बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। साथ ही तापमान में 3 से लेकर 6 डिग्री तक वृद्धि की संभावना है. जानकारी के अनुसार राजस्थान के कई भागों में 8 मई को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हो सकता है.

तेज रफ्तार से चलेंगी हवाएं

बता दें कि 5 मई को भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, चूरू, झुंझुन, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ समेत सीकर में 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ मेघगर्जन जैसी प्रतिक्रिया हो सकती हैं. वहीं 6 मई को भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुन, अलवर, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, सीकर समेत चूरू में बारिश की आशंका है. 7 और 8 मई की बात करे तो इन दोनों दिन के लिए कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news