Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में गर्भवती बाघिन की हुई मौत

जयपुर। राजस्थान के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से एक बाघिन की मौत की खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार बाघिन गर्भवती थी. वहीं रिजर्व में एकमात्र मादा बड़ी बिल्ली थी.

बाघिन थी बीमारी से पीड़ित

आपको बता कि 4 मई को राजस्थान के मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एक गर्भवती बाघिन की मौत हो गई. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि गंभीर कब्ज से पीड़ित गर्भवती बाघिन की इलाज के दौरान मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व (एमएचटीआर) में मौत हो गई है। बाघिन नौ वर्ष की थी. बाघिन तीन शावकों के साथ गर्भवती थी और रिजर्व में एकमात्र मादा बड़ी बिल्ली थी। अधिकारियों ने 4 मई यानी गुरुवार को कहा कि बाघिन स्वस्थ जीवन जी रही थी, जिसे 27 अप्रैल को रिजर्व में जानवरों के झुंड का पीछा करते देखा गया था. हालांकि, बाघिन को पहली बार 29 अप्रैल के दिन पेट के दर्द से पीड़ित देखा गया था। इसके बाद, रणथंभौर के पशु चिकित्सकों की एक टीम ने और कोटा ने 30 अप्रैल को पूरे दिन इसकी निगरानी की और शूल और पेट में गंभीर कब्ज से पीड़ित पाया।

अधिकारियों ने जी जानकारी

बता दें कि एक मई को बाघिन को बेहोश कर एनीमा दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बाघिन के पास से दो बार फेकलिथ (पत्थर जैसा कठोर स्टूल) निकाला गया। उनके अनुसार, निगरानी दल ने बुधवार को बाघिन के गुदा से कुछ लटकने की सूचना दी, जिसे बाद में मलाशय के आगे को बढ़ाव के रूप में पहचाना गया, जो आमतौर पर मवेशियों में पाया जाता है।

दोपहर 1.15 बजे हुई मौत

उन्होंने कहा कि हालांकि बाघिन को सुबह 10.38 बजे होश आया, लेकिन उसकी सांसें अचानक बंद हो गईं और गुरुवार दोपहर करीब 1.15 बजे उसकी मौत हो गई। “यह देश में एक बाघ के मलाशय के आगे बढ़ने का पहला मामला है और शीर्ष वन्यजीव विशेषज्ञ इसमें शामिल थे .

Ad Image
Latest news
Related news