Monday, September 16, 2024

राजस्थान: लावारिस शवों का करते थे अंतिम संस्कार, अब आ रही है फिल्म

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित मेड़ता शहर है जो नागौर जिले के अंतर्गत आता है। पूरे जिले में अगर कोई लावारिस लाश मिलती है तो उसके लिए हर कोई अनिल थानवी को ही खोजता है। क्योंकि थानवी पिछले 22 सालों से लगातार लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करते आ रहे हैं। नागौर के हर थाने में थानवी का मोबाइल नंबर चस्पा है। थानवी पिछले 22 वर्षो में कुल 123 लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर चुके हैं। अंतिम संस्कार करने के बाद उन अस्थियों लेकर वह हरिद्वार जाते है और पूरा कर्मकांड करते है। थानवी का यह कारवां लगातार जारी है।

कहां से शुरू हुआ अनिल का कारवां

अनिल थानवी की कहानी बहुत पुरानी है। थानवी बताते हैं कि मेड़ता के एक युवक की मद्रास में मौत हो गई थी। वह उसके केस के सिलसिले में मद्रास गए थे तो वहां पर पुलिस ने उसके शव को जला दिया था। यह बात थानवी ने आकर अपनी मां को बताई तो उन्होंने कहा कि बेटे अब तुम इसमें जुट जाओ। लावारिस लाशों का विधिवत अंतिम संस्कार करो। तभी से इस काम को लगातार किया जा रहा है।

लावारिस लाशों पर बन गई फिल्म

अब लावारिस लाशों के सब्जेक्ट पर ‘ला वास्ते’ नाम की फिल्म आ रही है। यह फिल्म 26 मई को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। एडिव प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी इस फिल्म का टीजर भी रिलीज हो चुका है। फिल्म के निर्देशक सुदेश कनौजिया, निर्माता आदित्य वर्मा और सह निर्माता रोहनदीप सिंह का कहना है कि हम हमारे समाज में लावारिस लाशों की अनकही त्रासदी को दिखाते हुए एक अनूठी कहानी बड़े पर्दे पर लेकर आए हैं।

अनिल और फिल्म की कहानी एक जैसी

ला वास्ते फिल्म में एक बीटेक स्नातक युवक सत्यांश है जो लावारिस शवों को उठाता है। मेड़ता के अनिल थानवी भी पिछले 22 सालों से लावारिस लाशों को उठा रहे हैं। थानवी पेशे से वकील हैं और मेड़ता नगर पालिका के चेयरमैन भी रह चुके हैं। मगर इस कार्य को अपना मिशन बना चुके हैं। शव किसी व्यक्ति या धर्म का हो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। ठीक फिल्म का उद्देश्य भी लावारिस लाशों की खातिर लोगों को एकजुट करने का और समाज को जगाने का है। फिल्म में ओमकार कपूर, मनोज जोशी, बृजेंद्र काला, उर्वशी एस शर्मा, शुभांगी लतकर, आदित्य वर्मा और विकास गिरी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news